भागलपुर लोकसभा चुनाव: तीन से सवा तीन बजे तक विजेता की घोषणा, जबरदस्त तैयारी

भागलपुर : इस बार लोकसभा चुनाव में मतगणना की प्रक्रिया लंबी है. पहली बार इलेक्ट्राॅनिक ट्रांसफर्ड पोस्टल बैलेट पेपर का प्रयोग हो रहा है. इस वैलेट पेपर के वैध या अवैध संबंधी जांच होगी. इसकी पूरी गिनती होने पर ही लोकसभा चुनाव का परिणाम आयेगा. किसी कारण से अगर यह गिनती अधूरी रह जाती है, तब तक किसी एक विस की गिनती का अंतिम राउंड रोक देंगे. तमाम प्रक्रिया के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत आखिरी में वीवीपैट की पर्ची का मिलान करना है.

उक्त प्रक्रियाओं के कारण फाइनल रिजल्ट में देरी हो सकती है. फिर भी तीन से सवा तीन बजे तक विजेता की घोषणा कर दी जायेगी. यह जानकारी बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने शनिवार को भागलपुर में पांच लोस क्षेत्रों भागलपुर के अलावा बांका, मुंगेर, जमुई, खगड़िया के निर्वाचन पदाधिकारियों और आरक्षी अधीक्षकों के साथ बैठक के बाद दी.

उन्होंने बताया कि 23 मई को मतगणना के दिन हर राउंड की विस्तृत सूचना काउंटिंग के तुरंत बाद न्यू सुविधा एप से मिल जायेगी. इससे पहले दो-तीन राउंड पीछे की सूचना ही मिल पाती थी. समीक्षा के दौरान स्लाइड के माध्यम से इलेक्ट्रानिक ट्रांसफर्ड पोस्टल बैलेट पेपर की ट्रेनिंग दी गयी. मौके पर भागलपुर डीएम प्रणव कुमार सहित अन्य मौजूद थे.

वीवीपैट की सभी पर्ची को निकाल 25-25 की संख्या में बनेगा बंडल

श्रीनिवासन ने कहा कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर वीवीपैट से ईवीएम के मतों से मिलान करना है. मतगणना खत्म होते ही हर विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच वीवीपैट को रैंडम सेलेक्ट करेंगे. इसका इवीएम से मिलान करेंगे. वीवीपैट की सभी पर्चियों को निकाल कर 25-25 की संख्या में बंडल बनायेंगे. यह पार्टी एजेंट के सामने ही गिनती करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......