भागलपुर : पंचायत चुनाव की तैयारी तेज : दाे चरणाें में सात केंद्राें पर 6 से होगी पंचायत चुनाव की ट्रेनिंग

पंचायत चुनाव की तैयारी तेज हाे गई है। पंचायत चुनाव के संचालन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम तय हाे गया है। इसके लिए मास्टर ट्रेनर, नाेडल पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। चुनाव काे बेहतर ढंग से कराने के लिए मतदान पदाधिकारियाें, कर्मियाें, पीसीसीपी व माइक्राे प्रेक्षकाें व मतगणना कर्मियाें के प्रशिक्षण के लिए केंद्रवार मास्टर प्रशिक्षकाें की प्रतिनियुक्ति की गई है।

प्रशिक्षण दाे चरण में हाेगा। पहले चरण का प्रशिक्षण 6 से 9 सितंबर के बीच हाेगा। जबकि दूसरे चरण का प्रशिक्षण 12 से 15 सितंबर के बीच हाेगा। इसके लिए सात केंद्राें पर प्रशिक्षण हाेगा। इनमें सीएमएस हाईस्कूल, मुस्लिम हाईस्कूल, आरएचएमटी हाईस्कूल बरारी, नवस्थापित जिला स्कूल, एसएम काॅलेज, टीएनबी लाॅ काॅलेज और मुस्लिम इंटर स्कूल में प्रशिक्षण हाेगा।

प्रशिक्षण दाे पाली में हाेगा। पहली पाली सुबह 10.30 से दाेपहर 1.30 बजे तक, जबकि दूसरी पाली दाेपहर दाे से शाम पांच बजे तक हाेगी। जबकि मतगणना कर्मियाें का प्रशिक्षण भी दाे चरणाें में हाेगा। पहला चरण 16 से 18 सितंबर तक और दूसरा चरण 19 से 21 सितंबर तक चलेगा। प्रशिक्षण शुरू हाेने आधा घंटे पहले मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचेंगे।

प्रशिक्षण के दाैरान साेशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ईवीएम व मतपेटिका का प्रशिक्षण कराएंगे। ईवीएम व बैलेट बाॅक्स के माध्यम से निर्वाचन की प्रक्रिया का प्रशिक्षण देंगे। पहली पाली के प्रशिक्षण के बाद दूसरी पाली के प्रशिक्षण के बीच कमरे काे सेनिटाइज कराएंगे। मतदान केंद्र पर काेविड-19 के तहत बरती जानेवाली सावधानियों से भी अवगत कराएंगे।

पूरे प्रशिक्षण का वीडियाे रिकार्डिंग भी कराई जाएगी। इसके साथ ही प्रशिक्षण काेषांग की ओर से जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह डीएम सुब्रत कुमार सेन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक चयनित प्रशिक्षण केंद्राें के प्राचार्य नाेडल पदाधिकारी की देख-रेख में प्रशिक्षण कराएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है