भागलपुर जिले में आज और कल चल सकती है लू, कहीं-कहीं धूल भरी हल्की आंधी आ सकती

लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर पॉलिटेक्निक स्थित मतगणना केंद्र के अंदर-बाहर राजनीतिक तपिश भले ही तेज रही हो लेकिन गुरुवार को दिन में लोगों पर मौसम की मेहरबानी केंद्र के बाहर खड़े समर्थकों पर जरूर रही। यहीं कारण रहा कि गुरुवार को दोपहर तक केंद्र के बाहर समर्थकों की भीड़ ज्यादा दिखी। बीते तीन दिनों से 40 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक रहा दिन का पारा गुरुवार को थोड़ी राहत भरा रहा। हालांकि इससे लोगों को सिर्फ उमस से निजात मिलती दिखी न कि भीषण गर्मी से पूरी तरह से निजात।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी हवा के चलने के कारण गुरुवार को नमी में कोई खास गिरावट नहीं दर्ज की गयी। सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 77 प्रतिशत थी तो शाम यह घटकर 62 प्रतिशत पर आ गयी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे (शुक्रवार-शनिवार) के दौरान तेज गर्म हवाएं (लू) चल सकती है। इस दौरान कहीं-कहीं धूल भरी हल्की आंधी आ सकती है।

तपिश रही कम लेकिन गर्मी ने छुड़ा दिये पसीने : मंगलवार को दिन का पारा 41.0 डिग्री सेल्सियस तो बुधवार को 40.0 डिग्री सेल्सियस रहा। लेकिन गुरुवार को अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इस दौरान साढ़े पांच किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से बही दक्षिण-पूर्वी हवाओं ने लोगों को उमस से निजात दिलायी।

हालांकि धूप में मतगणना केंद्र के बाहर खड़े समर्थकों को इस दौरान गर्मी ने खूब परेशान किया और पसीने छुड़ा दिये। यही कारण रहा कि सुबह दस बजे तक जो समर्थक मतगणना केंद्र के ठीक बाहर खड़े थे, वे दोपहर दो बजते-बजते केंद्र की कुछ दूरी पर खड़े पेड़ों की छांव में पहुंच गये। मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में रात के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस) की गिरावट रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......