January 22, 2022

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

भागलपुर में इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा में चोरी नही बल्कि डकैती हो रही, तस्वीर वायरल

भागलपुर में इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा में चोरी नही बल्कि डकैती हो रही है। मंगलवार को भी हुई। सिर्फ ताकाझांक ही नहीं, बल्कि किताब रखकर भी छात्रों को लिखते देखा जा रहा है। कोई रोकने-टोकने वाला भी नहीं है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देशानुसार 10 जनवरी से प्रैक्टिकल की परीक्षा तो शुरू हो गई, लेकिन परीक्षा में हर जगह नकल हो रही है। कमरे में शिक्षक बैठे रहते हैं और सामने छात्र-छात्राएं किताब से ही उतारकर परीक्षा दे रहे हैं।

मंगलवार को बीएन कॉलेज में पहली पाली में बायोलॉजी की परीक्षा चल रही थी, जिसमें कई बैच बनाकर रोजाना दो-दो बैच की परीक्षा ली जा रही है। परीक्षा के दौरान प्रत्येक छात्र अपने पास किताब रखे हुए थे और उसी से उतार रहे थे। पूछने पर छात्राओं ने कहा कि एक दिन भी प्रैक्टिकल की कक्षा ही नहीं की है।

एक शिक्षक ने तो कहा कि जब दो साल से कोरोना है और एक दिन बच्चे प्रैक्टिकल की कक्षा नहीं कर पाये तो वे बिना देखे परीक्षा कैसे दे पायेंगे। एक-दूसरे कॉलेज के कर्मचारी ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि कई बच्चे प्रैक्टिकल रूम के सामान को भी नहीं पहचान पायेंगे कि उसे क्या कहते हैं। ऐसे में अपने मन से वे कैसे प्रैक्टिकल की परीक्षा दे पायेंगे। यह स्थिति एक दो को छोड़ दिया जाये तो सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज की है।

तस्वीरें वायरल होने के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा है कि किसी भी परीक्षा केन्द्र की औचक जांच की जा सकती है। परीक्षार्थी अगर नकल करते हुए पकड़े गए तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है