बिहार : स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की शुरुआत.. तीन दिन के अंदर मीटर को रिचार्ज नहीं कट जायेगा

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाले बिजली उपभोक्ताअाें को रिचार्ज कराने के लिए तीन दिन का समय मिलेगा। तीन दिन के अंदर मीटर को रिचार्ज नहीं कराने पर अगले दिन सुबह 10 से दाेपहर 1 बजे के बीच बिजली कट जाएगी। स्मार्ट प्रीपेड मीटर का बिल हर महीने के पहले सप्ताह में बनेगा। यानी, 1 से 31 दिसंबर का बिजली बिल उपभोक्ताओं को 1 से 5 जनवरी के बीच अाॅनलाइन उपलब्ध होगा। इस बिल के बनने के साथ ही फिक्स चार्ज और इलेक्ट्रिक ड्यूटी की राशि आपके खाते से कट जाएगी। ऑनलाइन रिचार्ज करने वाले उपभोक्ताओं को 2.5 फीसदी और बिजली कंपनी के काउंटर या घर बुलाकर कराने पर 1.5 फीसदी की छूट महीने के अंत में मिलेगी। इस राशि से रिचार्ज हो जाएगा। बिजली कंपनी आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जा रहा है। साढ़े पांच लाख में से 80 हजार उपभोक्ताओं के यहां प्रीपेड मीटर लग गया है।

छुट्टी में नहीं कटेगी बिजली

अगर आपके स्मार्ट प्रीपेड मीटर का बैलेंस समाप्त हो चुका है तो रात में बिजली सप्लाई चालू रहेगी। रविवार अाैर अन्य सरकारी छुट्टी के दिन भी बिजली नहीं कटेगी। अगले दिन सुबह 10 से 1 बजे के बीच ही बिजली गुल होगी।

घर बुलाकर कराएं रिचार्ज

आपके पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है और स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करना है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बिजली कंपनी के नंबर 6262642222 पर पीएवाई–उपभोक्ता संख्या लिखकर मैसेज करें। आपके घर एजेंसी के कर्मी जाएंगे और आपका मीटर रिचार्ज करेंगे।

बकाया राशि 10 महीने में देने की सुविधा

आपके घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग रहा है। आपका वर्तमान बिजली बिल 1000 रुपए है। ऐसी स्थिति में आप चाहें तो तत्काल जमा कर सकते हैं। आपके पास पैसा नहीं है तो 10 महीने में बिजली कंपनी स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज किए जाने वाले राशि में से काटेगी। यह राशि प्रति दिन के हिसाब से कटेगा। स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए घर जाने वाले एजेंसी के कर्मियों को कोर्इ शुल्क नहीं देना है। यह पूरी तरह से नि:शुल्क लगाया जा रहा है।

जुर्माना से बचने के लिए बगैर सिक्याेरिटी मनी बढ़ाएं लोड

फिक्स चार्ज के जुर्माना से बचने के लिए सुविधा एप पर जाकर खुद से लोड बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सिंगल फेज के उपभोक्ता को 86 रुपए और थ्री-फेज के उपभोक्ता को 238 रुपए आवेदन शुल्क देना है। यह राशि आपके स्मार्ट मीटर के बैलेंस से लोड बढ़ने के साथ ही कट जाएगी। सिक्याेरिटी मनी देने की जरूरत नहीं है।

सुविधा एप से बदलें अपना मोबाइल नंबर

अगर आपका पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बंद हो चुका है तो चिंता की कोई बात नहीं है। घर बैठे सुविधा एप के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी बदल सकते हैं। इसके लिए कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आपका मोबाइल नंबर बंद हो गया है तो बिहार स्मार्ट प्रीपेड मीटर एप पर जाकर मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। रीचार्ज व बैलेंस की जानकारी भी ले सकते हैं। एप पर आप एक से अधिक कनेक्शन को एक साथ लिंक कर सकते हैं

पहले दिन टॉप पर रहा पाटलिपुत्र डिविजन

शनिवार से अपार्टमेंट में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की शुरुआत की गई है। पहले दिन पेसू का पाटलिपुत्र डिविजन 6 अपार्टमेंट में 140 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के साथ टॉप पर रहा। इन अपार्टमेंट के सभी 6 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर मेंटेनेंस करने का कार्य पूरा कर लिया गया है। वहीं, पेसू क्षेत्र के शेष सभी 12 डिविजन क्षेत्र में 410 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए गए हैं। 33 अपार्टमेंट में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया गया है।
{स्मार्ट मीटर हेल्पलाइन नंबर- 8102721830
{अन्य शिकायत के लिए-1912
समस्या होने पर दर्ज करें शिकायत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *