बिहार से कहीं भी 15 रुपये में भेजी जा सकती है राखी, डाक विभाग का ऑफर

भाई-बहन के असीम प्यार के प्रतीक पर्व रक्षाबंधन में अब कुछ ही दिन शेष रह गये हैं. बाजार, रंग-बिरंगी आकर्षक राखियों से सज चुका है. इधर डाक विभाग भी एक जगह से दूसरे जगहों पर राखी भेजने की तैयारी में जुट गये है.भाई-बहन के स्नेह को समर्पित इस त्योहार का बहनें बड़ी बेसब्री से इंतजार करती है और हमेशा कोशिश करती है कि किसी भी हालत में भाई की कलाई सुनी नहीं रहे

इसके लिए कभी वह लंबा फासला तय करती हैं, तो कभी अपने प्यार और आशीर्वाद को लिफाफे में बंद कर डाक के द्वारा अपने भाई के पास पहुंचाती हैं. बहनों ने राखी खरीद कर दूर-दराज रह रहे अपने भाइयों को भेजना भी शुरू कर दिया. ऐसे में डाक विभाग एक योजना बनायी है. अब डाक विभाग मात्र 15 रुपये एक जगह से दूसरे जगहों पर राखी पहुंचा देगी. इसके लिए डाक विभाग ने ईएमएस यानी एक्सप्रेस मेल सर्विस शुरू करने जा रही है.

इस संबंध में वरीय डाक अधीक्षक रंजय कुमार सिंह ने बताया कि भाई-बहन के असीम प्यार के प्रतीक पर्व रक्षाबंधन में सुविधा देने के ईएमएस यानी एक्सप्रेस मेल सर्विस शुरू होने वाली है. उन्होंने बताया कि दो दिनों के अंदर यह सुविधा शुरू कर दी जायेगी. इससे बहनों को अपने भाइयों के पास राखी भेजने में परेशानियों का सामना न करना पड़ेगा.

राखी के लिए स्पेशल प्लास्टिक लेमिनेटेड लिफाफ-

वरीय डाक अधीक्षक रंजय कुमार सिंह ने बताया कि राशन के लिए स्पेशल प्लास्टिक लेमिनेटेड लिफाफा लाया गया है. दरअसल अब मात्र 15 रुपये में कोई भी बहन देश के किसी भी कोने में राखी भेज सकती है. इसके लिए डाक विभाग द्वारा राखी भेजने के लिए रक्षाबंधन स्पेशल प्लास्टिक लेमिनेटेड लिफाफा की बिक्री शुरू की गयी है. अब रास्ते में राखियां खराब नहीं होंगी. ये लिफाफा सभी डाकघरों में मात्र 10 रुपये में रक्षाबंधन स्पेशल लिफाफा के रूप में उपलब्ध है. उस विशेष लिफाफा पर पांच रुपये का साधारण डाक टिकट लगाकर 20 ग्राम तक की राखी कहीं भी भेजी जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है