January 24, 2022

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

बिहार में 13 जनवरी के बाद फिर पड़गी कड़ाके की ठंड, 11 से 13 तक होगी बारिश

पटना। पटना सहित समूचे बिहार में सोमवार की सुबह कोहरा और ठंड से सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. प्रदेश में अगले 48 घंटे में ठंड और कम होगी. दिन का पारा बढ़ने की संभावना है. मौसम अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहे प्रभात खबर

अगले 24 घंटे में ठंड और कम होगी.
प्रदेश में अगले 24 घंटे में ठंड और कम होगी. इस दौरान दिन और रात का तापमान और बढ़ेगा. आइएमडी पटना की रिपोर्ट के मुताबिक विशेष रूप से रात के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस इजाफे के आसार हैं.

फसलों के लिए मौसम
सर्दियों के मौसम में पाला गिरने से आलू, मटर, मिर्च, नेनुआ व टमाटर आदि की फसलों के साथ ही फूल वाली फसलों को सबसे अधिक नुकसान होता है. सर्दी बढ़ने के साथ ही किसानों को फसलों को नुकसान से बचाने की चिंता सताने लगी है, जबकि गेहूं के लिए मौसम अनुकूल है. मौजूदा समय में तापमान में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी है. पत्ती वाली फसलों में छेदक कीटों का प्रकोप शुरू हो गया है.

मौसम में अगले दो तीन तक बदलाव रहने का अनुमान
मुजफ्फरपुर: मौसम में अगले दो तीन तक बदलाव रहने का अनुमान है. इस दौरान हल्की बारिश भी हो सकती है.

गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड
बिहार में अगले तीन दिन तक बारिश होगी. हालांकि यह बिहार में उतनी क्षमता से बारिश नहीं होगी, जितना उत्तराखंड और दिल्ली में होगी. देश के कई हिस्सों में हो रही बारिश के कारण 13 जनवरी के बाद ठंड बढ़ेगी.

प्रदेश में गिरेगा पारा
आइएमडी के अनुसार, झारखंड और उसके निकटवर्ती बिहार मे चक्रवाती क्षेत्र गहराता जा रहा है. इन सभी मौसमी स्थितियों की शुरुआत नौ जनवरी से ही हो गयी. इसके प्रभाव से रात के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आने वाला है. लेकिन, दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है.

11 से 13 जनवरी तक बिहार में होगी मध्यम बारिश
पटना. प्रदेश के मौसम में एक बार फिर उलटफेर होने जा रहा है. दरअसल, बिहार में 11 से 13 जनवरी तक सामान्य से मध्यम बारिश होगी. इस दौरान ओलावृष्टि और ठनका गिरने की भी आशंका है. 10 जनवरी से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो रहा है. इसके प्रभाव से पश्चिमी बिहार में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. आज पूरे प्रदेश में आसमान मे बादल छाये हुए है.

कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों की रफ्तार हुई धीमी
महुआ. दो दिनों से सुबह में घने कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनचालकों की परेशानी बढ़ गयी है. सुबह में घने कोहरे के कारण 10 से 15 मीटर की दूरी तक साफ- साफ दिखाई नहीं दे रही है. इस कारण सड़कों पर वाहन चालकों को आने- जाने में काफी परेशानी हो रही है. वाहनों की रफ्तार धीमी कर दी गयी है.

न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी
बिहार में अगले दो-तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी. वहीं, बादल छाये रहने से दिन का तापमान दो से तीन डिग्री तक नीचे आ सकता है. इलाकों में बादल और बारिश तीन दिन रहेगी.

बारिश का अलर्ट जारी
पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता की वजह से सर्दियों के मौसम में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 9 जनवरी से हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है.

बिहार के कई जिलों में होगी बूंदा बांदी
बिहार के कई जिलों में बूंदा बांदी के साथ कोहरे पड़ेगा. वहीं, आने वाले एक दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. 13 जनवरी के बाद ठंड बढ़ सकती है.

गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना
पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों के लिए खतरनाक ओलावृष्टि और गरज के साथ बौछारें पड़ने की काफी संभावना है.

बारिश होने से प्रदेश में बढ़ेगी ठंड
बिहार में बारिश के चलते तेज हवा ने ठंड बढ़ा दी. बारिश के साथ ठंड व गलन भी बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. प्रदेश में आज बूंदा बांदी के साथ कोहरे का कहर जारी रहेगा.

बिहार में कुछ जगहों पर आज हल्की बारिश की संभावना
आइएमडी की बुलेटिन के मुताबिक 10 जनवरी को पूरे प्रदेश में बादल की मौजूदगी रहेगी. पश्चिमी बिहार में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है.

ओलावृष्टि और ठनका गिरने की भी आशंका
बिहार के मौसम में एक बार फिर उलटफेर होने जा रहा है. 10 जनवरी से प्रदेश मे पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो रहा है, जिससे बिहार में 11 से 13 जनवरी तक सामान्य से मध्म बारिश होगी. इस दौरान ओलावृष्टि और ठनका गिरने की भी आशंका है.

13 जनवरी के बाद फिर पड़गी कड़ाके की ठंड
आइएमडी के मुताबिक, झारखंड और उसके निकटवर्ती बिहार में चक्रवाती क्षेत्र गहराता जा रहा है. इन सभी मौसमी स्थितियों की शुरुआत नौ जनवरी से ही हो गयी. पश्चिमी विक्षोभ के गुजरते ही प्रदेश का कुछ हिस्सा एक बार फिर शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में आ सकता है.

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है