बिहार में महीनो बाद 16 से खुलेगा सभी स्कूल, प्रत्येक छात्र एक दिन छोड़ कर ही स्कूल आएगा

पटना. शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि 16 अगस्त से कक्षा छह से आठ तक के मध्य विद्यालय तो खुल जायेंगे,लेकिन बच्चों को मध्याह्न भोजन नहीं बांटा जायेगा. साफ किया है कि इसके लिए कोविड संबंधी दिशा आगामी परिस्थितियों का आकलन करके निर्णय लिया जायेगा. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने स्कूल खोलने के संदर्भ में विशेष गाइड लाइन जारी कर दी है.

गुरुवार की शाम जारी इस गाइड लाइन के मुताबिक प्रत्येक छात्र एक दिन छोड़ कर ही स्कूल जायेगा. मध्याह्न भोजन योजना के संचालन के संदर्भ में कहा गया है कि आगे की स्थितियों का आकलन करते हुए इसके संचालन के संदर्भ में निर्णय लिया जायेगा.

गाइड लाइन में कहा गया है कि प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन कोविड प्रोटोकाल के मद्देनजर किया जाये.अपर मुख्य सचिव ने गाइड लाइन में कहा है कि ऑन लाइन माध्यम से शिक्षण की व्यवस्था को प्राथमिकता दी जाये. कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय व कर्पूरी छात्रावासों का संचालन अनुमान्य किया जाता है.

शिक्षा विभाग ने व्यवस्था दी है कि कोचिंग संचालन में केवल वैक्सीनेशन करा चुके लोग ही काम करेंगे.वैक्सीनेशन करा चुके कर्मियों की सूची स्थानीय पुलिस थाने को भी देनी होगी. शिक्षा विभाग की गाइड लाइन में स्कूल संचालन से लेकर बच्चों के परिवहन के संदर्भ में गाइड लाइन जारी करते हुए कहा है कि कोविड गाइड लाइन का सख्ती से पालन किया जाये.

उल्लेखनीय है कि बीते रोज बुधवार को राज्य सरकार ने कक्षा नौ वीं और दसवीं की क्लास संचालन सात अगस्त से करने का निर्णय लिया है. वहीं मध्य स्कूलों को खोलने का निर्णय सोलह अगस्त से लिया गया है. इन दोनों मामलों में साफ है कि प्रत्येक दिन केवल पचास फीसदी बच्चे ही स्कूल आयेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है