January 22, 2022

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

बिहार में बढ़ी सख्ती : बिना मास्क घर से निकले तो देना होगा जुर्माना.. दुकान सील होगी और ग्राहक पर भी जुर्माना

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पटना में सभी के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। बिना मास्क के पकड़े जाने पर 50 रुपये जुर्माना देना होगा। गाड़ी चलाते समय बिना मास्क पकड़े जाने पर वाहन जब्त कर लिया जाएगा। वहीं, बगैर मास्क पकड़े जाने पर दुकान सील होगी और ग्राहक पर भी जुर्माना लगेगा।

सोमवार से शहर के मुख्य चौक चौराहे, सड़क, सब्जी मंडी, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि पर जांच की जाएगी। इसके लिए प्रशासन ने 10 टीमों का गठन किया है। शनिवार को डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह आदेश जारी किया। डीएम ने अधिकारियों से कहा कि सख्ती से अनुपालन कराएं, ताकि लापरवाही कहीं लोगों की सेहत पर भारी न पड़ जाए।

मास्क चेकिंग के लिए गठित दस में से 3 टीम बस, टेंपो आदि वाहनों पर मास्क की जांच करेगी। दो टीमें दुकानों पर मास्क चेकिंग अभियान चलाएंगी। यह दुकानदारों की जिम्मेदारी होगी कि बगैर मास्क के ग्राहकों को प्रवेश नहीं करने दें। इसके अतिरिक्त 5 मोबाइल वाहन द्वारा सब्जी मंडी तथा भीड़ वाले क्षेत्रों में मास्क चेकिंग कर दंडात्मक कार्रवाई के तहत जुर्माना वसूला जाएगा। जब्त वाहनों को गांधी मैदान में रखा जाएगा तथा उसे जुर्माना के साथ इस शर्त पर छोड़ा जाएगा कि फिर वाहन चालक या मालिक बगैर मास्क के वाहन नहीं चलाएंगे।

पटना के सरकारी व निजी अस्पतालों में बिना मास्क के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। पीएमसीएच, आईजीआईएमएस, न्यू गार्डिनर रोड, एलएनजेपी हड्डी अस्पताल राजवंशीनगर में प्रवेश से महले मरीजों व उनके परिजनों को मास्क लगाना होगा। अन्यथा उन्हें सुरक्षाकर्मियों द्वारा रोक दिया जाएगा।

आईजीआईएमएस के अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि बिना मास्क के ओपीडी अथवा वार्ड में पहले से ही प्रवेश पर रोक थी। अब इसे और कड़ाई से लागू किया जाएगा। इसके लिए सुरक्षा गार्ड को भी निर्देश दे दिए गए हैं। वहीं राजवंशीनगर अस्पताल के डॉ. सुभाष चंद्रा और न्यू गार्डिनर रोड के निदेशक डॉ. मनोज कुमार सिन्हा ने भी बिना मास्क के अस्पताल परिसर में प्रवेश पर रोक के निर्देश दिए हैं। पीएमसीएच के उपाधीक्षक ने बताया कि परिसर में मास्क लगाकर ही प्रवेश की अनुमति है। बावजूद कुछ लोग इन मानकों का पालन नहीं कर रहे थे। सोमवार को ऐसे लोगों पर कड़ाई की जाएगी।

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है