बिहार में पंचायत चुनाव का अब होगा ऐलान, 10 चरणों में पंचायत चुनाव

बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर उलटी गिनती शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने अपनी तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली है। आयोग की तरफ से चुनावी तिथियों से जुड़ा प्रस्ताव तैयार कर पंचायती राज विभाग को सौंप दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव से जुड़ा प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है।

आयोग की तरफ से सरकार को भेजे गए इस प्रस्ताव को पंचायती राज विभाग जल्द ही कैबिनेट में रखेगी। कैबिनेट की स्वीकृति मिलने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से चुनाव से जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। प्रस्ताव में जुड़ी जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक राज्य निर्वाचन आयोग 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराने जा रही है। प्रखंडवार होनेवाले इस चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही पंचायत चुनाव से जुड़ी चुनाव आचार-संहिता भी लागू हो जाएगी।

मतदान की तैयारियां पूरी

बिहार में पहली बार पंचायत चुनाव EVM से होने जा रहे हैं। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने विभिन्न राज्यों से 2 लाख 80 हजार EVM मंगवाए हैं। इस बार मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चार पदों पर मतदान EVM से मतदान होगा। ग्राम कचहरी के दो पदों के लिए बैलेट पेपर से चुनाव होंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी जिलों ने प्रखंडवार मतदान का शेड्यूल तैयार किया था। अब इसी आधार पर फाइनल प्रस्ताव तैयार किया गया है। बिहार में पंचायत चुनाव फरवरी के अंतिम सप्ताह में घोषित होना था, लेकिन पहले EVM विवाद और फिर कोरोना के कारण ये टलता गया। फिलहाल पंचायतों में 16 जून से ग्राम पंचायत परामर्शी समिति काम कर रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है