बिहार में नए साल में 2.5 लाख नौकरियां, किस विभाग में कितनी भर्तियां होंगी, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई सरकार में नौकरियों की भरमार होगी। बिहार में स्थायी, नियोजित और संविदा आधारित पदों पर लाखों की संख्या में नौकरी मिलनेवाली है। कई पदों पर बहाली की प्रक्रिया जारी है, जो नए साल में पूरी कर ली जाएगी। इसके लिए सरकार के विभागों और कार्यालयों में रिक्त पदों का ब्योरा जुटाया जा रहा है।

नई सरकार के शपथ ग्रहण के साथ ही अधिकारियों को रिक्तियां जुटाने का टास्क सौंपा गया था। संभावना है कि विभिन्न श्रेणी के हजारों रिक्त पदों पर बहाली होगी। राज्य सरकार स्थायी नौकरियां देने के अलावा नियोजित और संविदा आधिारित पदों पर भी बहाली की तैयारी में है। माना जा रहा है कि वर्ष 2021 में राज्य सरकार के अधीन ढाई लाख से ज्यादा नौकरियां मिलेंगी।

शिक्षा और गृह में सबसे ज्यादा बहाली

फिलहाल करीब दो लाख पदों पर बहाली की प्रक्रिया जारी है। इनमें सिर्फ शिक्षा विभाग में ही सहायक प्राध्यापक और शिक्षक के डेढ़ लाख से ज्यादा पद हैं, जिनपर नियुक्तियां होनी है। गृह विभाग के अधीन दारोगा, सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक और सिपाही के हजारों पदों पर बहाली भी अंतिम चरण में हैं। इसके अलावा दारोगा और सिपाही के 10 हजार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। जल्द ही प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पंचायती राज, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, परिवहन, नगर विकास एवं आवास, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अधीन बहाली हो रही है। इनमें इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शिक्षक और गैर शैक्षणिक पद पर भी नियुक्तियां शामिल हैं। पंचायती राज विभाग के अधीन ऑडिटर, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, लेखापाल और तकनीकी सहायक के पदों पर बहाली होनी है। बीपीएससी और बिहार एसएससी द्वारा भी तीन हजार से ज्यादा पदों पर बहाली की प्रक्रिया चल रही है।

Input: Live Hindustan

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *