January 22, 2022

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

बिहार में कई जिलों में बारिश, अगले चार दिन एक्टिव रहेगा मानसून.. सहरसा, भागलपुर और कटिहार में भारी वर्षा

बिहार के कई जिलों में शनिवार रात से ही बारिश जारी है। पश्चिम बंगाल में चक्रवातीय सर्कुलेशन के समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैलाव को इस बारिश की वजह बताया जा रहा है। इसी के कारण बिहार में लगातार पोस्ट मानसून का सिस्टम एक्टिव है और मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है। पोस्ट मानसून की वजह से एक बार फिर मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए तेज हवा के साथ मध्यम से लेकर अति भारी बारिश की संभावना जताते हुए सभी 38 जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी सम्भावना जताई गई है और लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि पोस्ट मानसून का जो सिस्टम एक्टिव हुआ है, उसके प्रभाव से आज पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में गरज के साथ बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है जबकि पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर में भारी वर्षा का पूर्वानुमान है। 4 अक्टूबर को बिहार के सुपौल, अररिया, मधेपुरा एवं पूर्णिया में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है साथ ही मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर , किशनगंज और कटिहार में भारी वर्षा का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान राज्य में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। एक अक्टूबर से बदले मौसम के बीच लगातार बारिश हो रही है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है उनमें मुजफ्फरपुर के बैरिया में तो रिकॉर्ड तोड़ 205 एमएम बारिश हुई है। भारी से अति भारी वर्षा में पश्चिम चंपारण के चनपटिया में 147.4 एमएम, नवादा के नरहट में 146.8 एमएम, वैशाली के महुआ में 14.2 एमएम, पूर्णी चंपारण के चटिया में 138.4 एमएम, गोपालगंज के हथवा में 126.4 एमएम, गोपालगंज में 119.6 एमएम, बक्सर में 117.5 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. इस दौरान राज्य के कई स्थानों पर गरज के साथ बिजली भी गिरी है।

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है