January 22, 2022

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

बिहार में इंटर पास छात्राओं के खाते में भेजे जाएंगे 25-25 हजार रुपये, जानिये किन्हें मिलेगा लाभ

बिहार में 12वीं (इंटर) पास छात्राओं को राज्य सरकार 25-25 हजार रुपये देने जा रही है. इंटर पास करने वाल अविवाहित बालिकाओं के लिए प्रोत्साहन मद में 600 करोड़ से अधिक राशि जारी कर दी गयी है. वहीं समान्य छात्र-छात्राओं के लिए भी छात्रवृति के 30 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत अविवाहित छात्राओं के खाते में 25 हजार रुपये भेजे जाएंगे.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बालिकाओं की शिक्षा को लेकर विशेष तौर पर योजनाएं लेकर आते हैं. लड़कियों के शिक्षा को लेकर उनके प्रयास अक्सर देखे गये हैं. अब सरकार ने फिर अपना खजाना खोला है और इंटर पास कर चुकी वैसी छात्राएं जिनका विवाह नहीं हुआ है उनके खाते में 25-25 हजार रुपये भेजे जाने की तैयारी है.

राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्डों से इंटर पास करने वाली सभी अविवाहित छात्राओं के खाते में 25-25 हजार की राशि भेजी जाएगी. जानकारी के मुताबिक 4 लाख से अधिक छात्राओं को इस प्रोत्साहन राशि का लाभ मिलने वाला है. सरकार ने सामान्य छात्र-छात्राओं के छात्रवृति के मद में 30 करोड़ रुपये जारी किये हैं जबकि इंटर पास अविवाहित छात्राओं के लिए सरकार ने 631 करोड़ रुपये जारी किये हैं. यानी बिहार सरकार ने विद्यार्थियों के लिए कुल 631 करोड़ रुपये अपने खजाने से निकाले हैं.

बता दें कि राज्य सरकार ने लड़कियों को शिक्षित करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत ये सौगात देने का फैसला लिया था. इंटर पास करने वाली अविवाहित छात्राओं के बैंक खाते में ये रकम जाएगी. वहीं 30 करोड़ रुपये उन छात्र-छात्राओं के लिए जारी किये गये हैं जो नौंवी और दसवीं में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग के हैं. इसके लिए पात्र वहीं होंगे जिनके परिवार की वार्षिक आय डेढ लाख रुपये से कम है. यह छात्रवृति वित्तिय वर्ष 2020-21 की है. कोरोना संक्रमण के कारण इसके भुगतान में विलंब हुआ है.

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है