बिहार के सभी सरकारी कर्मचारियों को नीतीश सरकार का तोहफा, 1 जुलाई से ही बढ़ेगा 28% DA

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य सरकार के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों का मंहगाई भत्ता बढ़ाए जाने की रविवार को घोषणा की है. बिहार में लंबे समय से डीए बढ़ाए जाने की अटकलें लगाई जा रही थी. अब बिहार के सरकारी सेवकों को 11 फीसदी की बजाय 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद अपने संबोधन में नीतीश ने कहा , केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं पेंशनधारियों को एक जुलाई, 2021 से मंहगाई भत्ते की दर 11 प्रतिशत बढ़ाते हुए 28 प्रतिशत दी जाएगी.

यानी बिहार सरकार अपने कर्मियों को 1 जुलाई 2021 के प्रभाव से ही महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) देगी.बताया जा रहा है कि इसका भुगतान जब भी होगा, तो जुलाई महीना का एरियर भी राज्य कर्मियों को दिया जायेगा. केंद्र सरकार ने अपने कर्मियों को 28 फीसदी डीए (DA) देने की घोषणा कर दी है.

वहीं अपने स्पीच में सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि राज्य के किसानों को कृषि उत्पादों के लिए बाजार की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सभी कृषि बाजार समितियों का जीर्णोद्धार एवं विकास चरणबद्ध तरीके से कराया जाएगा. यहां पर अनाज, फल-सब्जी, एवं मछली के लिए अलग-अलग बाजार व्यवस्था, भंडारण की सुविधा आदि कार्य कराये जायेंगे.

बताते चलें कि बिहार में महंगाई भत्ता लागू होने से राज्य सरकार पर अनुमानित अतिरिक्त व्यय 2256.25 करोड़ रुपये होगा. इससे पहले नीतीश सरकार ने साल 2019 के अक्टूबर मेंं डीए बढ़ाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है