बिहपुर विधायक ने दादपुर का किया निरीक्षण, व्यापक पैमाने पर अनियमितता उजागर

खरीक : बिहपुर विधानसभा के विधायक इंजीनियर कुमार शैलेन्द्र में गुरुवार को उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय दादपुर का निरीक्षण किया. इस क्रम में व्यापक पैमाने पर अनियमितता का मामला उजागर हुआ है. बिहपुर विधायक ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्यालय में 116 छात्राएं और 94 छात्र नामांकित है लेकिन 2:00 बजे दिन में विद्यालय में केवल 4 छात्राएं ही मौजूद थी. विद्यालय में शौचालय तो है लेकिन वह चालू अवस्था में नहीं था. दूसरी तरफ विद्यालय में महज 107 छात्राओं के बैठने के लिए ही बेंच डेक्स उपलब्ध था जो बेहद गंदा और बैठने के लायक नहीं था.

क्लास रूम में सभी खिड़कियों का शीशा टूटा हुआ था. विद्यालय में या फिर प्रिंसिपल चेंबर में कर्मियों के बैठने के लिए कुर्सी तक की व्यवस्था नहीं थी. जांच के क्रम में यह भी पता चला कि नामांकन में छात्र-छात्राओं से लिए जाने वाले शुल्क को विद्यालय के बैंक खाते में ना डाल कर प्रभारी प्रधानाध्यापिका अपने पास ही रखती है. विधायक ने कहा कि जब इस बाबत उन्होंने प्रधानाध्यापिका को पूछने का प्रयास किया तो वह विद्यालय में नहीं मिली. विधायक ने कहा कि सरकार शिक्षा के नाम पर काफी सजग है और छात्र छात्राओं के लिए ढेर सारे इंतजाम हाथ किए हुए है.

अगर विद्यालय में शौचालय, पेयजल और बैठने की व्यवस्था नहीं होगी तो बच्चे कैसे विद्यालय आएंगे. विधायक ने कहा कि ग्रामीणों ने प्रधानाध्यापिका पर बड़े पैमाने पर वित्तीय अनियमितता का आरोप लगाया है जिसकी वह जांच करेंगे. साथ ही विद्यालय में इतनी अनियमितता को देखते हुए शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारियों को संज्ञान में मामला देंगे ताकि वे प्रधानाध्यापिका के विरुद्ध उचित कानूनी कार्रवाई कर सकें. विधायक श्री शैलेंद्र ने कहा कि किसी भी कीमत पर शैक्षणिक संस्थान में अराजक माहौल वह चलने नहीं देंगे. पूरे मामले में पक्ष जानने के लिए प्रधानाध्यापिका ममता कुमारी से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका.

कटाव की समस्या से भी अवगत हुए विधायक, ग्रामीणों को दिया सकारात्मक आश्वासन

ढोढ़ीया दादपुर गांव के निरीक्षण के क्रम में बिहपुर विधानसभा के विधायक कोसी कटाव से भी अवगत हुए और ग्रामीणों को सकारात्मक आश्वासन दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *