‘निवार चक्रवात’ ने बिहार में बढ़ायी ठंड, 24 घंटे बाद समय से पूर्व शीतलहर की चपेट में आएगा प्रदेश

तामिलनाडु के तटवर्ती क्षेत्र से टकराने वाले निवार तूफान का आंशिक असर बिहार पर भी पड़ा है. इसकी वजह से पूरे राज्य में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. निवार का यह असर अगले 24 घंटे बने रहने की आशंका है.

दिन के तापमान में गिरावट आने से दोपहर 12 बजे के बाद ठंड कुछ बढ़ गयी. ठिठुरन भी महसूस हुई. हालांकि, उत्तर-पूर्वी हवा बहने की वजह से तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गयी. फिलहाल, पटना और गया में दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 25.8 और भागलपुर और पूर्णिया में दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 26.5 डिग्री दर्ज किया गया है.

अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट बादल छाये रहने की वजह से नहीं हुई. हालांकि, रात में तापमान कुछ कम रहेगा. विशेष बात यह है कि न्यूनतम तापमान में 24 घंटे में गिरावट आने के बाद भी तापमान सामान्य से कम ही रहेगा. इसका सीधा सा मतलब यह है कि रात में ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है.

आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक आगामी 24 घंटे बाद बिहार में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. हालांकि ,उसके बाद आकाश साफ हो जाने से पूरा बिहार शीतलहर की चपेट में आ सकता है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस साल शीतलहर समय से पूर्व आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *