नवगछिया : मैरचा में फिर चार घर नदी में समाया.. कहारपुर में नहीं थम रहा कोसी कटाव

खरीक । कोसी पार भवनपुरा पंचायत के मैरचा मे कटाव की रफ्तार के आगे ग्रामीण बेबस बने हुए है। मंगलवार की देर रात से बुधवार की देर शाम तक मे चार लोगो का घर कट कर नदी मे समा गया। जिसमे अरूण दास राजेश दास सर्वेस दास एवं विनदेशरी दास का घर शामिल है। वही करीब दो दर्जन घर अब भी कटाव के मुहाने पर है ।

 


कटाव के मुहाने पर पहुंच चुके घरो को लोग खाली कर सुरक्षित जगह पर शरण लिये हुये है। वही सिहकुंड एवं लोकमानपुर मे भी कटाव जारी है। हलांकि बुधवार को कोई नया घर नही कटा है। वही चोरहर मे भी कटाव की रफ्तार मे कोई कमी नही आ रही है। वहां विभाग द्वारा फ्लड फायटिग का कार्य कर कटाव की रफ्तार पर ब्रेक लगाने का प्रयास किया जा रहा है। किन्तु लोग मे दहशत का माहौल व्याप्त है।

 

कहारपुर में नहीं थम रहा कोसी कटाव

बिहपुर । हरिओ पंचायत के कोसी पार गांव कहारपुर इन दिनों भीषण कोसी कटाव का दंश झेल रहा है। कोसी रोज गांव को काटकर आगे की ओर बढ़ रहा है। इस कारण लोग अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने को विवश हैं। कहारपुर के ग्रामीण भगवान भरोसे है। लोग हो रहे कटाव से हताश व निराश हैं। कोसी के रौद्र रूप के आगे आदमी बौना नजर आ रहा हैं।गांव के पश्चिम दिशा में भीषण कटाव हो रहा हैं । मनीष सिंह का घर तो कोसी निगल चुकी हैं । अब उसका दरवाजा बचा हैं । जो बिल्कुल मुहाने पर खड़ा हैं ।इसके अलावे कई दर्जन घर कटाव के मुहाने पर हैं ।

बुधवार को मनघरी शर्मा, बीए यादव, शंभू यादव, अनीस सिंह एवं रुस्तम सिंह ने बताया की कोसी का रौद्र रूप देखकर ग्रामीण रतजगा कर रहे हैं एवं कटाव के भय से भयभीत हैं ।जो लोग अपने घर के समान को हटा सकते हैं । वो हटा रहे हैं ।लोग खून के आंसू रो रहे हैं । वो अपने बाप – दादा के द्बारा बनाए पुश्तैनी घर कोसी में समाते देखने को विवश हैं ।वही लोगों ने बताया की अभी तक हमलोगों को देखने कोई नही आया हैं । हमलोगों को मरने के लिये छोड़ दिया गया हैं । ग्रामीण सनातन सिंह ने कहा की कोसी कटाव से विस्थापितों को कोई सहयता नहीं मिला । जबकि सीओ एवं अंचल निरीक्षक कटाव का मुआयना एवं वीडियोग्राफी भी करके गये हैं ।ग्रामीणों ने प्रशासन से मदद कई गुहार लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है