नवगछिया : माईनिंग चालान निर्गत करने की हो सुदृढ़ व्यवस्था, ट्रक मालिको के शोषण हो बंद-ट्रक ऑनर एसोसिएशन

नवगछिया : भागलपुर जिला ट्रक ऑनर एसोसिएशन की बैठक बुधवार को नवगछिया के मकंदपुर चौक के कॉम्प्लेक्स में जिलाध्यक्ष दीपनारायण सिंह दीपक की अध्यक्षता में ट्रक मालिकों का सम्मेलन आयोजित किया गया. कार्यक्रम में भागलपुर बांका, पूर्णिया, कटिहार, अररिया, सहरसा सुपौल, कटिहार, खगड़िया जिले के ट्रक मालिक शामिल हुए. इस दौरान सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि शुक्रवार की रात से सभी ट्रक मालिक अपनी गाड़ियों का अंडर लोड परिचालन करेंगे. ट्रक मालिकों ने कहा कि अंडर लोड परिचालन में किसी प्रकार को असुविधा न हो इसको लेकर प्रशासन सहयोग करे. अवर लोड ट्रक के परिचालन करने वालो पर कार्रवाई हो लेकिन अंडर लोड परिचालन वाले वाहनों को रोक नही जाए.

 


इसके साथ ही प्रशासन स्तर से माईनिंग चालान की सुदृढ़ व्यवस्था प्रशासन के द्वारा किया जाए. प्रवक्ता बबलू मंडल ने जिला प्रशासन से अंडर लोड परिचालन करने में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि सड़क पर उतर कर गाड़ियों को रोकने का काम संगठन नहीं करेगा. उन्होंने कहा कि अंडर लोड परिचालन को लेकर जॉन कमिटी भी संगठन के द्वारा किया जाएगा. ट्रक मालिकों ने कहा कि सरकार के द्वारा लाए गए नियम कानून को ट्रक व्यवसाय में लागू करना और कराना सरकार और प्रशासन दोनों के लिए कठिन चुनौती सा प्रति हो रहा है. सरकार द्वारा लाए गए कानून को पालन शत प्रतिशत नहीं हो पा रहा है.

 

अंडर लोड परिचालन स्थानीय ट्रक मालिकों द्वारा किया जा रहा है। लेकिन सीमावर्ती जिले की गाड़ियां तथाकथित दलाल के माध्यम से ओवरलोड परिचालन किया जा रहा है. ट्रक व्यवसायी अपने गाड़ियों में माइनिंग चालान लेकर चलते हैं लेकिन मिर्जाचौकी से भागलपुर पहुंचते-पहुंचते माइनिंग चालान की वैधता समाप्त हो जाती है. परिणाम स्वरूप ट्रक मालिकों को अवैध घोषित कर दंडित किया जा रहा है. इसलिए माइनिंग चालान की समय सीमा की वैधता के विस्तार की व्यवस्था करने की जरूरत है. ट्रक मालिको ने की जर्जर एनएच 80 सड़क की मरम्मती एवं अतिक्रमण मुक्त कराए जाने एवं कहलगांव एनएच 80 पर लगे नो एंट्री को हटाए जाने, पुलिस प्रशासन द्वारा अवैध वसूली पर रोक लगाए जाने की मांग ट्रक मालिको ने की है.

भागलपुर बायपास टोल प्लाजा के समय माइनिंग चेकपोस्ट होने के बावजूद भी ओवरलोड बालू लदे ट्रकों का परिचालन हो रहा है. महादेव एनक्लेव द्वारा जबरन क्षमता से अधिक लोडिंग करा रहा है और तथाकथित गुंडों के सहयोग से ओवरलोड वाहनों का परिचालन करवा रहा है. इसके साथ ही नवगछिया रेल रैक प्वाइंट पॉइंट, एफसीआई गोदाम से खाद्यान्न का जबरन ओवरलोडिंग कराया जा रहा है. एनटीपीसी एसडेक से फलाय एस की ढुलाई ओवर लोड क्यों हो रही है. ट्रक मालिकों ने कहा कि ओवरलोडिंग परिचालन को बंद कराने के लिए विक्रमशिला सेतु के पास धर्म कांटा लगाए जाने की मांग लगातार की जा रही है. लेकिन प्रशासन द्वारा इस दिशा में कोई पहल नहीं किया जा रहा है.

ट्रक मालिकों से नाम सर के नाम पर अवैध वसूली की जा रही इस पर रोक की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही. जिलाध्यक्ष दीपनारायण सिंह दीपक ने कहा कि अंडर लोड परिचालन स्थानीय ट्रक मालिक लगातार कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे और ओवरलोड परिचालन पर रोक लगाने को लेकर मुहिम चलाएंगे. प्रवक्ता बबलू मंडल, नीलम ज्योति, राजेश झा, नीलेश झा, नरेश पंडित, राजेश यादव, अनिल सिंह, लाल बाबू सिंह, रविंद्र जी, संगठन सचिव बबलू यादव, रामू, सोनू सिंह, आलोक सहित सैकड़ो की संख्या में ट्रक मालिक मौजूद थे.

One thought on “नवगछिया : माईनिंग चालान निर्गत करने की हो सुदृढ़ व्यवस्था, ट्रक मालिको के शोषण हो बंद-ट्रक ऑनर एसोसिएशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है