नवगछिया : नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने से स्पर पांच एन वन का नोज ध्वस्त, अफरातफरी

नवगछिया। नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने के कारण नवगछिया के इस्माईलपुर-बिंद टोली में कटाव का दबाव बढ़ते हुए स्पर संख्या पांच एन वन का नोज बीती देर रात को ध्वस्त हो गया। कटाव की जानकारी मिलते ही फ्लड फाइटिंग फोर्स के अध्यक्ष ई महेन्द्र प्रसाद, मुख्य अभियंता राजेंद्र प्रसाद मेहता स्पर संख्या पांच एन वन पर पहुंचे और एनसी में बालू भरी बोरियों से रीस्टोरेशन का कार्य करने का निर्देश दिया। शुक्रवार से ही रीस्टोरेशन का कार्य करवाया जा रहा है। परन्तु एनसी में फटी हुई बालू भरी बोरियां दी जा रही है जिससे वह धीरे-धीरे गलकर खत्म हो जा रहा है।

15 जून के बाद विभाग द्वारा फ्लड फाइटिंग योजना के तहत पुरानी सीमेंट की बोरियों में बालू भरवा कर तटबंध पर जमा करवाया गया था। जिस कारण अधिकांश बोरियां बरसात एवं धूप में जीर्ण-शीर्ण अवस्था में आ गई हैं। उन्हीं बोरियों से फ्लड फाइटिंग का कार्य करवाया जा रहा है। फ्लड फाइटिंग कार्य से स्पर को बचाने का कार्य कितना कारगर होगा यह तो आने वाले समय में पता चलेगा। करोड़ों रुपयों की लागत से स्पर संख्या पांच एन वन का रीस्टोरेशन का कार्य बोल्डर से इसी वर्ष की शुरुआत में कराया गया था।

कार्य में गुणवत्ता की कमी के कारण पहली अप्रैल को बोल्डर क्रेटिंग कार्य धंस गया था। क्रेटिंग की लंबाई व चौड़ाई में कमी को लेकर अधीक्षण व मुख्य अभियंता ने मौके पर मौजूद ठेकेदार को कड़ी फटकार लगाई थी। पुन: नये सिरे से क्रेटिंग करने को कहा था। ग्रामीणों के अनुसार कटाव निरोधी कार्य में गुणवत्ता की कमी के कारण जलस्तर की मामूली वृद्धि में ही स्पर का नोज ध्वस्त हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है