नवगछिया नगर पंचायत के शहरी क्षेत्र के 202 दुकानदारों को इस योजना का लाभ मिला

नवगछिया : केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री स्वनिधि (आत्मनिर्भर) योजना से रेहड़ी-पटरी के सहारे अपनी रोजी रोटी चला रहे लोगों के चहरे पर खुशहाली लौटी है. नवगछिया नगर पंचायत के शहरी क्षेत्र के 202 दुकानदारों को इस योजना का लाभ मिला है, कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार ने मंगलवार को 202 दुकानदारों को स्मार्ट परिचय पत्र वितरण किया.

कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार ने जानकारी देते बताया प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है, कोरोना काल में आर्थिक स्थिति के मद्देनजर उन्हें अपने कारोबार को फिर से शुरू करने में मदद मिलती है. इसके तहत ठेले वाले दुकानदार, नाई की दुकान, मोची, पान की दुकान, लॉन्ड्री सेवाओं को समाहित किया गया है. इसमें ठेले पर सब्जी वाले, फल वाले, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अं

डे, कपड़े, दस्तकारी उत्पाद और किताब कॉपियां बेचने वाले दुकानदार शामिल हैं.

– रोजगार का सृजन है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

प्रधानमंत्री स्वनिधि (आत्मनिर्भर) योजना से रेहड़ी-पटरी के सहारे अपनी रोजी-रोटी चलाने वाले लोगों के लिए काफी मददगार रही है. कोरोना काल में सड़क किनारे रेहड़ी-पटरी पर सामान बेचकर रोज रोटी कमाने वाले दुकानदारों की आजीविका पर काफी असर पड़ा है. ऐसे में सरकार इन ठेले वाले लोगों को दोबारा से अपने कारोबार को खड़ा करने के लिए लोन दे रही है, यह लोन किफायती दरों पर मिल रहा है. सरकार की इस लोन स्कीम का नाम पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) रखा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......