नवगछिया : दुर्गा मैया को डलिया देने उमड़ी महिलाओं की भीड़, पुनामा में हुई ज्योत पूजा

नवगछिया। नवगछिया सहित आसपास के इलाके में दुर्गापूजा का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। बुधवार की सुबह से ही पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर प्रांगण में उमड़ पड़ी थी। मैया को डलिया और खोयचा चढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं मंदिरों में पहुंची। इससे मंदिर परिसर में अस्त व्यस्त माहौल रहा। नवगछिया बाजार स्थित दुर्गा मंदिर में मैया को डलिया और खोयचा चढ़ाने के लिए उमरी महिलाओकी भीड को व्यवस्थित करने में महिला सिपाहियों के भी पसीने छूट रहे थे। वही मंदिर प्रांगण के बाहर भीड़ में चोर उच्चके भी जमे हुए थे और मौका मिलते ही मैया को डलिया चढ़ाने गयी नगर परिषद अध्यछा प्रीति देवी का महगा मोबाइल भी चोरों ने उड़ा लिया। बाहर से आये चोर सुरक्षा बलों पर भाड़ी पर रहे थे। दिनभर अफरा तफरी का माहौल रहा ।

 


पुनामा दुर्गा मंदिर में हो रही है ज्योत की पूजा :

 

495 वर्ष पूर्व चंदेल राजाप्रताप राव द्वारा स्थापित पुनामा प्रतापनगर दुर्गा मंदिर में ज्योत की पूजा हो रही है यहांकी मैया काफी शक्ति शाली है। यहां प्रतिमा नही बैठाया गया है। पुजारी कृष्णदेव ठाकुर विधिवत पूजा अर्चना करवा रहे है।।नवमी को यहा सेकड़ो बलि दी जायेगी।


गांव देहातों में भी उमड़ी श्रद्धालुओ की भीड़ : तेतरी और सैदपुर दुर्गा मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धलुओं ने पूजा अर्चना की । वही रंगरा दुर्गा मंदिर में भी पूजा के लिए महिलाओं की भीड़ सुबह से ही।उमर गयी थी। मैया को डलिया चढ़ाने के लिए आसपास से भी महिलाएं यहा एकत्रित हुई थी। कोशी पार कदवा ढोलबज्जा में भी मंदिरों में भी पूजा के लिए लोगो की भीड़ जमी थी।इस्माइलपुर में भी दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है