नवगछिया : इनकम टैक्स देने वाले किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि लौटाने का निर्देश, मचा हडकंप

गोपालपुर – प्रधान मंत्री किसान सम्मान योजना के तहत इनकम टैक्स देने वाले किसानों से सम्मान विधि वापस करने का निर्देश मिलने से अनुदान राशि लेने वाले किसानों में हडकंप मच गया है.

क्या है मामला- प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पंजीकृत किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये का अनुदान दिया जा रहा है. नवगछिया अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों के बडे किसानों ने भी इस योजना का जम कर लाभ उठाया. जो बडे किसान आयकर जमा करते हैं. वैसे किसानों ने भी इस योजना का भरपूर लाभ लिया. परन्तु केन्द्र सरकार के आयकर विभाग द्वारा आयकर जमा करने वालों को आधार कार्ड ले चिन्हित कर ली गई राशि को वापस जमा करने का निर्देश दिया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार पीरपैंती व कहलगाँव प्रखंड में ऐसे किसानों की संख्या अधिक बताई जा रही है. नवगछिया अनुमंडल के बिहपुर में 52,गोपालपुर में 33,इस्माइलपुर में तीन, खरीक में 22,नारायणपुर में 19 ,नवगछिया में 50 व रंगरा चौक में 14 किसानों को नोटिस थमाया गया है. जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि आयकर देने वाले किसानों को भारत सरकार से मिलने वाली अनुदान राशि का लाभ नहीं दिया जा रहा है. छोटे लघु किसानों को इस योजना के अन्तर्गत प्रति वर्ष छह हजार रुपये देने का प्रावधान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *