December 2, 2021

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

नवगछिया : अभाविप की छात्राओं ने निकाली भव्य स्वाभिमान यात्रा, छात्रा संवाद का हुए आयोजन

नवगछिया : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नवगछिया द्वारा रानी लक्ष्मीबाई जयंती के अवसर सैकड़ों छात्राओं ने रानी लक्ष्मीबाई के वेशभूषा में तलवार के साथ भव्य स्वाभिमान यात्रा निकाली। स्वाभिमान यात्रा छात्राओं ने मदन अहल्या महिला महाविद्यालय नवगछिया से प्रारम्भ कर , गौशाला, महाराज जी चौक से होकर सावित्री पब्लिक स्कूल तक पहुंचीं। छात्राओं ने फूल नहीं चिंगारी हैं, हम भारत की नारी हैं। अबला नहीं भवानी हैं,हम भारत की कहानी हैं। खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी, नमन करो,इस माटी को जहां लक्ष्मीबाई ने जन्म लिया। लक्ष्मीबाई की याद में बोलो,तलवारों की शान में बोलो, बोलो वन्दे मातरम् जैसे नारे लगाते हुए सावित्री पब्लिक स्कूल तक पहुंचीं।

इसके बाद सावित्री पब्लिक स्कूल में महिला सशक्तिकरण की दशा एवं दिशा और आज की मणिकर्णिका विषय पर छात्रा संवाद का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत जुली कुमारी ने परिषद गीत के साथ किया। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन सावित्री पब्लिक स्कूल के निदेशक राम कुमार साहू, प्राचार्या जरीन बहाव, अभाविप की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य स्मृति सिंह, कॉलेज अध्यक्ष कोमल राज एवं एनसीसी की सीनियर अं ऑफिसर संध्या कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम का संचालन कला मंच सह प्रमुख निकिता सिंह ने किया। अभाविप की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य स्मृति सिंह ने कहा कि आज का कार्यक्रम देश की रक्षा के लिए शस्त्र उठाने वाली, दुर्गा काली माई का रूप धरने वाली, देश प्रेम की भावना में सुख समृद्धि भुलाने वाली अकेली ही अंग्रेज़ों को भयभीत करने वाली, अपने स्वाभिमान पर अटल रहने वाली, स्त्री शक्ति की बेमिसाल अद्भुत उदाहरण प्रस्तुत करने वाली, वीरता की प्रतिमूर्ति, ओज और तेज की महारानी, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई जी को नमन करने, उनके त्याग और समर्पण को याद करने एवं महिला सशक्तिकरण का वास्तविक अर्थ छात्राओं तक पहुंचाना एवं आज की मणिकर्णिका के प्रति उनके मनोभाव को जानना है।

छात्रा संवाद ने पूजा, सुसमा, रिमझिम, आकांक्षी,तनु सहित कई छात्राओं ने अपने विचारों को रखा। शिक्षाविद  राम कुमार साहू ने अभाविप के इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए छात्राओं को संबोधित किया। जरीन बहाव एवं संध्या कुमारी ने भी छात्राओं को संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन कोमल राज ने किया। कार्यक्रम में पूजा झा, दीपा, सोनाली, रिमझिम, आकांक्षी, प्रीति, जुली, सुसमा, गुलफशा, नीतू, ब्यूटी सहित सैकड़ों छात्राएं शामिल हुई।

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है