दिल्ली में महासंग्राम, किसानों और पुलिस में भिड़ंत, लाठीचार्ज, आंसू गैस के गोले, लालकिले में घुसे प्रदर्शनकारी

देश आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है और देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में महासंग्राम मच गया है. केंद्र के कृषि कानूनों (Krishi Law) के खिलाफ आंदोलन ((Kisan Protest) कर रहे किसानों ने ट्रैक्टर परेड ( Tractor Parade) निकाला. किसानों ने तय समय से पहले विभिन्न सीमा बिंदुओं से अपनी ट्रैक्टर परेड शुरू कर दी. बढ़ते दिन के साथ किसानों की रैली अराजक स्थिति में पहुंच गयी है.

आईटीओ (ITO) में आंदोलनरत किसानों और पुलिस कर्मियों के बीच उस समय झड़प हो गयी जब प्रदर्शनकारी लुटियन दिल्ली क्षेत्र की ओर बढ़ने लगे तथा उन्होंने अपने ट्रैक्टरों से पुलिस की बसों की क्षति पहुंचाई. पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. आईटीओ पर अफरातफरी का माहौल देखा गया जहां किसानों ने डंडे लेकर पुलिस कर्मियों को दौड़ाया और ट्रैक्टर से पुलिस के वाहनों को टक्कर मारी.

अनुमति नहीं मिलने के बावजूद किसान, मध्य दिल्ली के आईटीओ पहुंच गए. पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास किया और प्रदर्शनकारियों से कानून को हाथ में न लेने की अपील की. प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर पर सवार होकर भीड़ के बीच से निकलने का प्रयास करते और पुलिस कर्मियों पर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश करते हुए दिखे.

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने किसानों को इस शर्त के साथ ट्रैक्टर परेड की अनुमति दी थी कि वे राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के समाप्त होने के बाद तय किए गए मार्गों पर ही अपनी परेड करेंगे. हालांकि, आज किसान मध्य दिल्ली की ओर बढ़ने पर अड़ गए जिससे अफरातफरी मच गई.

लालकिले के कुछ गुंबदों पर झंडे लगाए

पुलिस द्वारा आईटीओ से खदेड़े गए प्रदर्शनकारी किसानों का एक समूह अपने ट्रैक्टर लेकर लालकिला परिसर पहुंच गया. ये प्रदर्शनकारी लालकिला परिसर में घुस गए और उस ध्वज-स्तंभ पर अपना झंडा लगाते दिखे जहां से प्रधानमंत्री 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. उन्होंने लालकिले के कुछ गुंबदों पर भी अपने झंडे लगा दिए.

आईटीओ पर एक मौत

आईटीओ पर एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई है. किसानों का आरोप है कि किसान को पुलिस की गोली लगी है. मृतक के शव को आईटओ चौराहे पर रखा गया है. नारेबाज़ी हो रही है और लोग बहुत नाराज है. हालात तनावपूर्ण है.

दिल्ली पुलिस की किसानों से अपील

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को प्रदर्शनकारी किसानों से अपील की है कि वे कानून को हाथ में नहीं लें और शांति बनाए रखें. पुलिस की यह अपील राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर पुलिस और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़प की घटना के बीच आई है. पुलिस ने किसानों से कहा कि वह पूर्व निर्धारित मार्ग पर ही ट्रैक्टर परेड निकाले. दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने कहा कि हम प्रदर्शनकारी किसानों से अनुरोध करते हैं कि वे कानून हाथ में नहीं ले और शांति बनाए रखें.

input: Hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *