चक्रवात के कारण बिहार में मौसम का बदला मिजाज, भागलपुर समेत कई जिलों में हो सकती है बारिश

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात उठने के कारण बिहार के मौसम का मिजाज भी बदला हुआ है. वर्तमान में चक्रवात ओडिशा से गुजर रहा है. बिहार के भागलपुर समेत कई जिलों में इसका असर देखा जा रहा है. राजधानी पटना समेत कई अन्य जिलों में मंगलवार से ही बारिश से मौसम सुहाना बना हुआ है.

मंगलवार को बिहार के कई जिलों में रुक-रुककर बारिश होती रही. बुधवार को भी इस सिलसिला जारी है. पिछले 24 घंटे के अंदर बक्सर, रोहतास और अरवल में भारी बारिश हुई. राजधानी पटना में 5.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विज्ञानियों की मानें तो यह चक्रवात ओडिशा से छत्तीसगढ़ होते हुए मध्य प्रदेश तक जा सकता है. जहां ये कमजोर होगा और कम दवाब के क्षेत्र में बदलकर खत्म हो जाएगा.

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार की तरह भारी बारिश के आसार बुधवार को नहीं देखे जा रहे हैं. लेकिन रुक-रुककर हल्की बारिश जारी रहेगी. वहीं मौसम में हुए बदलाव और बारिश के कारण धान की खेती कर रहे किसानों को फायदा हो रहा है. मानसून के इस बारिश से फसल को फायदा होता है और किसानों को सिंचाई के लिए मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता है.

मौसम के बदलाव का असर फ्लाइट के परिचालन पर भी देखने को मिला. मंगलवार को बेंगलुरु से पटना आ रही एक फ्लाइट को पटना एयरपोर्ट पर खराब मौसम के कारण वाराणसी डायवर्ट करना पड़ा. मौसम ठीक होने के बाद इसे वापस पटना एयरपोर्ट लाया गया.

बताया जा रहा है कि यह विमान अपने तय समय पर ढाई बजे पटना एयरपोर्ट पहुंच चुका था. लेकिन सिग्नल नहीं मिलने के कारण इसे नहीं उतारा जा सका और विमान डायवर्ट कर वाराणसी एयरपोर्ट ले जाया गया. मौसम सही होने पर इसे साढ़े चार बजे पटना के लिए रवाना किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है