January 22, 2022

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

केवल 42 रुपए देकर पूरी उम्र तक लेते रहें पेंशन, अटल योजना से जुड़ने में बिहार के लोगों ने बनाया रिकार्ड

एक उम्र के बाद आदमी का शरीर अधिक काम के लायक नहीं रह जाता। ऐसी ही उम्र में लोगों को पेंशन प्‍लान की जरूरत महसूस होती है। केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए एक ऐसी पेंशन योजना लांच की है, जिसके जरिए बेहद कम प्रीमियम देकर आप अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस पेंशन योजना का लाभ लेने में बिहार के लोगों ने रिकार्ड बना दिया है। यह है अटल पेंशन योजना के प्रति आम लोगों की भारी दिलचस्पी। 18 वर्ष की उम्र वाले लोग केवल 42 रुपए हर माह प्रीमियम देकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

अब तक 65 लाख लोग योजना से जुड़े

नतीजा यह है कि नवम्बर तक तक आए आवेदन और पंजीकरण के हिसाब से देश के किसी भी राज्य की तुलना में बिहार से सबसे अधिक लोग इस योजना से जुड़ गए हैं। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के चार लाख 25 हजार से अधिक लोग इस योजना में शामिल हो चुके हैं। देश भर यह संख्या 65 लाख के करीब है।

बिहार में इस साल पौने तीन लाख लोग जुड़े

एसएलबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के विभिन्न बैंकों में गुजरे वर्ष में दो लाख, 74 हजार, नौ सौ सात लोगों ने अटल पेंशन योजना में पंजीकरण कराया। इन्हें जोडऩे के बाद इस योजना के कुल लाभार्थियों की संख्या सवा चार लाख हो गई है। यह किसी एक राज्य का अधिकतम रिकार्ड है। चालू वित्तीय वर्ष में सितम्बर तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के तहत करीब पांच लाख और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 16 लाख 89 हजार पंजीकरण हुआ है। बैंकों ने दावा किया कि सामाजिक सुरक्षा के लिहाज से चलाई जा रही केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

क्या है यह योजना

अटल पेंशन योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी। इस योजना में धन जमा करने वालों को 60 साल की उम्र पार करने के बाद एक हजार से पांच हजार रुपये तक के पेंशन का प्रविधान है। असामयिक मृत्यु की अवस्था में आश्रितों को आर्थिक मदद भी दी जाती है। नामिनी को उम्र भर पेंशन की सुविधा दी जाती है। 18-40 आयु वर्ग के लोग इस योजना में निवेश कर सकते हैं। आयु वर्ग के अनुसार मासिक प्रीमियम की दरें तय हैं। पेंशन का निर्धारण भी प्रीमियम की रकम पर निर्धारित होती है।

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है