December 7, 2021

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

कार्तिक पूर्णिमा आज.. विक्रमशिला सेतु पर सुबह 3 से दोपहर 1 बजे तक नहीं चलेंगे भारी वाहन

कार्तिक पूर्णिमा पर शुक्रवार को गंगा घाटाें पर श्रद्धालुअाें की भीड़ उमड़ेगी। प्रशासन ने 8 घाटाें काे खतरनाक घाेषित किया है। यहां श्रद्धालु स्नान नहीं कर सकेंगे। एसडीएम धनंजय कुमार ने इसके आदेश जारी किए हैं। इसमें कहा है कि कुछ घाट खतरनाक हैं, वे स्नान के लिए उपयुक्त नहीं हैं। वहां दलदल है अाैर घाट खड़ी व ढाल है। इससे दुर्घटना की आशंका है। इनमें नगर निगम का संतनगर हनुमान घाट, सुल्तानगंज का कृष्णगढ़, सबाैर का बाबूपुर घाट, रजंदीपुर घाट, संतनगर घाट, घाेषपुर घाट, फरका घाट अाैर इंग्लिश घाट है। ये सब खतरनाक घाट घाेषित किए गए हैं। संबंधित सीअाे, नगर निगम व नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी काे उन घाटाें पर सुरक्षा की दृष्टि से बैनर-पाेस्टर लगाकर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

चाैकीदार को भी निगरानी करने को कहा है। सीअाे व बीडीअाे मौके पर जाकर स्थिति देखेंगे। इतना ही नहीं, गंगा स्नान के लिए शुक्रवार अहले सुबह 3 बजे से एक बजे दोपहर तक विक्रमशिला पुल पर भारी वाहनों के परिचालन रोका गया है। भारी वाहनों को नवगछिया, जगदीशपुर और सबौर में ही रोका गया है। घाट के पास 3 पार्किंग बनाए गए हैं। गंगा स्नान को आने वाले लोग महिला आईटीआई, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी और बरारी हाई स्कूल के पास गाड़ियां खड़ी कर पैदल घाट पर जाएंगे। घाटों के पास 6 स्थान पर बैरियर लगाए गए हैं, यहां बड़ी-छोटी गाड़ियों को रोका जाएगा, ताकि घाट पर जाम की स्थिति पैदा ना हो। गंगा घाट पर 250 अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है।

गंगा में नहीं चलेगी निजी नाव

कार्तिक पूर्णिमा पर सरकारी नावाें काे छाेड़कर अन्य व निजी नाव चलाने पर पूरी तरह से राेक रहेगी। बीडीअाे, सीअाे व थानेदार इसका प्रचार करेंगे। शहरी क्षेत्र में नगर प्रबंधक इसे सुनिश्चित करेंगे। अादेश के उल्लंघन पर दंडात्मक कार्रवाई होगी। अादेश का उल्लंघन हाेने की स्थिति में किसी भी तरह की दुर्घटना हाेने पर संबंधित थानेदार इसके लिए व्यक्ति रूप से जिम्मेदार हाेंगे।

16 जगहाें पर मजिस्ट्रेट की तैनाती
गंगा घाटाें पर श्रद्धालुअाें की भीड़ लगने की संभावना है। ऐसे में नियंत्रण के लिए सदर अनुमंडल क्षेत्र में 16 जगहाें पर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। सभी प्रतिनियुक्ति मजिस्ट्रेट काे निर्देश दिया गया है कि 19 नवंबर काे अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर सुबह 4 बजे उपस्थित हाे विधि व्यवस्था बनाएं। साथ ही तीन स्थानाें बरारी पुल घाट, चंपानाला पुल घाट अाैर सुल्तानगंज के अजगैबीनाथ घाट पर गंगा अारती अाैर देव दीपावली के दाैरान शाम 4 बजे से मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। सभी मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारी अाैर पुलिस बल भी तैनात रहेंगे।

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है