पंचायत चुनाव 2021 के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने आम लोगों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर कई व्यवस्थाएं की हैं। इनमें सबसे प्रमुख समाधान ऐप है। इस ऐप पर कोई भी व्यक्ति अपने क्षेत्र के मुखिया, सरपंच या अन्य जनप्रतिनिधियों की शिकायत, आदर्श आचार संहिता उल्लंघन, सुझाव एवं समस्या दर्ज करा सकता है। लोगों की समस्या का समाधान 24 घंटे में किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग की बेबसाइट पर पंचायत चुनाव 2021 दिया गया है, जिसे खोलने पर वोटर कार्नर है। इसमें जाकर समाधान पब्लिक कंप्लेन ऐप दिया गया है। इस पर क्लिक करें। उसके बाद आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, जिला और प्रखंड का नाम, पंचायत का नाम, वार्ड का नाम अलग-अलग कॉलम में अंकित करें।

इसमें किसी प्रकार की शिकायत या सूचना दी जा सकती है। जैसे कोई मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव प्रचार करने वाला प्रत्याशी मतदाताओं को प्रलोभन दे रहा हो। यदि कोई सुझाव हो तो वह भी ऐप के जरिए दिया जा सकता है। ऐप पर शिकायत या सुझाव देने के बाद हार्ड कापी अपलोड भी कर सकते हैं।

Whatsapp group Join

मतदाता सूची और केंद्र कैसे डाउनलोड करें

यदि बीएलओ या पंचायत चुनाव से संबंधित अधिकारी या कर्मचारी आपको मतदाता सूची उपलब्ध नहीं करा रहे हैं तो आप स्वयं राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर अपने क्षेत्र के मतदाताओं की सूची देख सकते हैं। मतदाता सूची को वेबसाइट पर देखने के लिए वोटर कार्नर में जाकर क्लिक करना होगा, जिसमें कई आप्शन दिए हुए हैं।

इसमें पहला आप्शन है कि आपका बूथ कहां है। इस पर क्लिक कर जानकारी ले सकते हैं। मतदाता सूची को कैसे डाउनलोड करें, मतदाता सूची को कैसे सर्च करें, मतदान केंद्र पर क्या सुविधा है। नामांकन समाप्त होने के बाद आपकी पंचायत में कितने प्रत्याशी हैं इसकी भी जानकारी ले सकते हैं।

मतगणना होने पर इसी ऐप पर आप किस प्रत्याशी को कितना वोट मिला इसकी भी जानकारी ले सकते हैं। इसी प्रकार उम्मीदवारों के लिए भी एक कार्नर बनाया गया है, जिसमें पहले नंबर पर प्रत्याशियों के लिए है कि कैसे ऑनलाइन नामांकन करें। ऑफलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप नामांकन फॉर्म वेबसाइट से ही डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह सुविधा भी उपलब्ध है।