इंटर पास लड़कियों को 25 हजार और स्नातक पास को 50 हजार मिलेगा, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की राशि दोगुनी कर दी गई है। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से इंटर उत्तीर्ण करने वाली अविवाहित लड़कियों को 25 हजार और स्नातक उत्तीर्ण करने वाली लड़कियों को 50 हजार की सहायता राशि दी जाएगी। पहले इंटर उत्तीर्ण करने 10 हजार रुपए और स्नातक उत्तीर्ण करने पर 25 हजार रुपए दिए जाते थे। अब सरकार ने इंटर के लिए लगभग साढ़े तीन लाख और स्नातक के लिए 80 हजार अविवाहित कन्याओं को योजना का लाभ देने का बजटीय प्रावधान दिया है इसका लाभ एक अप्रैल 2021 से मिल सकेगा। इस योजना का फॉर्म भरने के लिए पंजीकरण अनिवार्य है। इसके लिए ई-कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करें।

बिहार का स्थायी निवासी होना अनिवार्य

अगर आपके कॉलेज का नाम सूची में नहीं है तो आप अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क करके उसका नाम जोड़ने का आग्रह कर सकते हैं। एक छात्रा द्वारा केवल एक आवेदन ही भरा जाएगा। आवेदक को बिहार की स्थायी निवासी होना अनिवार्य है​​​​​​। इस योजना के अंतर्गत आवेदन भरने के दौरान आवेदन पात्र ड्राफ्ट में भी SAVE किया जा सकता है। आवेदन के प्रारूप को भी प्रिंट किया जा सकता है। अंतिम रूप से SUBMIT करने से पहले अपनी प्रविष्टियां पुनः जांच कर लें। अंतिम SUBMIT के बाद आवेदन में कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा। अंतिम रूप से SUBMITED आवेदन पर विचार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन ऐसे करे

ई-कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा। होम पेज मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (LINK-1) या फिर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (LINK-2) के लिंक पर क्लिक करें। इन दोनों में से किसी भी एक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। अब आपको CLICK हियर टू अप्लाई के लिंक पर CLICK करना होगा। इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, टोटल ऑब्टेंड मार्क्स तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान से भरें। इसके बाद सभी दस्तावेजों को अटैच करना होगा। अब SUBMIT बटन पर क्लिक करें।

आवेदन के लिए ये दस्तावेज जरूरी हैं

आधार कार्ड
बैंक खाता पासबुक
इंटर की मार्कशीट
स्नातक की मार्कशीट
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *