THE REAL HERO : बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था के लिऐ हमेशा नवगछिया के दिलों में रहेगें राजकपूर

नीतिश सिंह की रिपोर्ट:  2020 को भला कोई कैसे भूल सकता है,हर कोई किसी ना किसी कारण से 2020 ई. में परेशान रहा। कोरोना के बाद लॉकडाउन की स्थिति रही लेकिन इस मुसीबत समय में खाकी वर्दी में पुलिस का मानवता चेहरा दिखाई दिया। कोरोना काल में बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था की जिम्मेदारी का निर्वाहन उस वक्त तत्कालीन नवगछिया थानाध्यक्ष रहे राजकपूर कुशवाहा ने निभाई । लॉकडाउन का पालन कराते जरूरतमंदो तक भोजन ,शहरी क्षेत्र के छोटे बच्चों तक दूध पहुंचाते दिखे। उस वक्त सोशल मीडिया पर जन्मदिन , शादी सालगिराह की सूचना पर राजकपूर केक लिये पहुंच जाते और लोगों की सुख -दुख में साथ दिखे। बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था बनाये रखते राजकपूर कुशवाहा कोरोना संक्रमित हो गये।

कोरोना समय राजकपूर कुशवाहा का पूरा परिवार कोरोना से संक्रमित हो गये ,महज कुछ ही दिनों में राजकपूर कोरोना से जंग जीतकर आये और फिर थाना क्षेत्र में कोविड नियमों का पालन कराते दिखे। उस वक्त बेहतरीन पुलिसिंग व्यवस्था के लिऐ पुलिस जिला नवगछिया के तेज तर्रार थानाध्यक्ष राजकपूर कुशवाहा को स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना योद्धा पुरस्कार से जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने पुरस्कृत किया ।

एक तरह जहाँ कोरोना काल चल रहा था तो दूसरी तरफ अपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने में डटे नजर आये। 13 अगस्त 2020 को गुप्त सूचना पर राजकपूर कुशवाहा के नेतृत्व में करीब 70 लाख का शराब जब्त किया गया। पश्चिम बंगाल से नवगछिया सहित आसपास के इलाके में दो हजार के जाली नोट के सप्लाई करते दो लाख रुपये के जाली नोट के साथ तीन धंधेबाज को राजकपूर की टीम ने दबोच लिया।

अपराधियों पर भारी रहे राजकपूर:

शहरी क्षेत्र में बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था बनाते उस वक्त तत्कालीन थानाध्यक्ष राजकपूर कुशवाहा अपराधियों पर कारवाई करते दिखे। हत्या , लूट , रंगदारी जैसे संगीन मामले में दो दर्जन से अधिक अपराधियों को नवगछिया पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। गुप्त सूचना पर तत्कालीन थानाध्यक्ष राजकपूर कुशवाहा के नेतृत्व में विजयघाट पुल समीप मुठभेड़ में 50 हजार का ईनामी सुपारी किलर को एसटीएफ व नवगछिया पुलिस की संयुक्त टीम ने एक कारबाईन , दो देशी कट्टा , जिंदा कारतूस , मुबाईल , बाईक फोन आदि बरामद किये गये । विभागीय रिपोर्ट की मानें पुलिस जिला नवगछिया में तत्कालीन नवगछिया थानाध्यक्ष राजकपूर की कारवाई में दो दर्जन से अधिक हथियार बरामद किये गये साथ ही पुलिस जिला में कई संगीन मामले में फरार चल रहे बदमाशों की गिरफ्तारी में राजकपूर की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

नवगछिया पुलिस की 2020 में ये रही उपलब्धि:

कुल गिरफ्तारी – 1315

जेल भेजे गये अपराधियों की संख्या – 1160

बरामद देशी आग्नेयास्त्रों की संख्या – 95

कारतूस – 597

गांजा – 158.75 किलो

कुल नगद राशि – 5710000

कुर्की – 104

देशी शराब – 1648.4 लीटर

विदेशी शराब – 16039.140 लीटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *