सरस्वती पूजी के दौरान लाउडस्पीकर के लिए लाइसेंस जरूरी

भागलपुर: सोमवार को नगर थाना में सरस्वती पूजा मनाने को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। मौके पर बैठक की अध्यक्षता एसडीओ सुभाष नारायण तथा एसडीपीओ लालबाबु यादव ने संयुक्त रूप से की।

basant-panchmi

एसडीओ ने कहा कि सरस्वती पूजा को मनाने के लिए सरकार के आदेशानुसार सभी पूजा पंडाल निर्माताओं को लाइसेंस लेना होगा। बिना लाइसेंस के यदि कोई भूलवश या अन्य कारण से पंडाल बनाते और किसी प्रकार की विधि व्यवस्था में खलल पड़ती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि पूजा पंडाल बनाने, लाउड स्पीकर बजाने के लिए लाइसेंस लेना होगा। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए लोगों को क्षेत्र के थाना जाना होगा। थानाध्यक्ष द्वारा अग्रसरित आवेदन पर ही लाइसेंस दिया जायेगा।

 उन्होंने कोर्ट के आदेशानुसार दिन हो रात किसी भी समय डीजे साउंड नहीं बजाना है। इसलिए लाइसेंस लेने वाले पूजा समिति के अध्यक्ष व सचिव इस बात के लिए जिम्मेदार होंगे कि उनके पूजा पंडाल में डीजे नहीं बजे। डीजे बजाने पर पर संबंधित पूजा समिति के अध्यक्ष, सचिव व अन्य सदस्यों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

इस अवसर पर एसडीपीओ ने कहा कि पुलिस प्रशासन शांतिपूर्ण सरस्वती पूजा संपन्न करने के लिए संकल्पित है। उन्होंने कहा कि पुलिस का प्रयास है कि सभी पूजा पंडालों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए सुरक्षा बलों की तैनात किया जाये। सभी वार्ड पार्षदों को कहा गया है कि वह अपने-अपने वार्डों में विधि व्यवस्था में मदद करेंगे। कोई असमाजिक तत्व विधि व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास करते हैं तो वार्ड पार्षद अपनी प्रयास से उसे शॉर्ट आउट करेने का प्रयास करेंगे।

स्थिति गंभीर होने पर जिला प्रशासन, अनुमंडल प्रशासन, नगर थाना, सहायक थाना के थानाध्यक्षों से संपर्क करेगें। मौके पर डिप्टी मेयर मंजुर खान, बीडीओ कुणाल किशोर टाउन इंस्पेक्टर रीता कुमारी, नगर थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर निर्मल कुमार यादवेंदु, सहायक थानाध्यक्ष अमित कुमार, वारिस हुसैन, हाजी मेजर जमाल, सज्जाद आलम, विकास सिंह फिरोज कुरैशी, मो अजीज, मो जुम्मन के अलावा वार्ड पार्षदों में अनिता शर्मा, बबली देवी, मल्लिक पासवान, कमल दास, प्रमोद महतो, नौशाद कुरेशी, नसीम अख्तर, मो. आसिफ, अंजु देवी, चंद्रशेखर यादव, अनुराधा देवी, संजय महतो मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......