" />

PM मोदी और राष्ट्रपति को भेजा गया भागलपुर का जर्दालू आम, तब से शुरू हुई ये परंपरा

सिल्क सिटी की पहचान बन चुकी जर्दालू आम शनिवार को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को सौगात के रूप में भेजा गया। आनंदविहार टर्मिनल जाने वाली 12367 विक्रमशिला की ऐसी कोच में प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार की मॉनीटरिंग में 500 पैकेट जर्दालू आम को चढ़ाया गया।

प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार ने बताया कि मेंगो मेन के रूप में मशहूर अशोक चौधरी ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व अन्य विशिष्ट अतिथि को अपनी तरफ से जर्दालू आम भेजा है। जर्दालू आम की प्रतिष्ठा भागलपुर से जुड़ी है। खराब पहुंचने पर भागलपुर की बदनामी नहीं हो, इसलिए खुद की मॉनीटरिंग में क्वालिटी वाला आम की ही पैकिंग करायी गई है। जिस तरह से सरकारी स्तर पर पैकिंग होती थी, उसी तरह से इस बार भी सारी व्यवस्था की गई है।

इससे पहले प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से जर्दालू आम भेजने के निर्देश दिए गए थे। सरकारी स्तर पर 1000 पैकेट जर्दालू भेजना था। लेकिन आंधी तूफान आने के कारण काफी नुकसान हुआ है। इस कारण 500 पैकेट ही आम भेजा गया।

सरकार की आेर से 2007 में भागलपुर के जर्दालू को विशिष्ट फसल का दर्जा मिला है। साथ ही बेहतरीन स्वाद को ध्यान में रखते हुए इसके प्रचार-प्रसार के लिए इसे राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री समेत विशिष्ट अतिथियों को भेजने की परंपरा शुरू की गई थी।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......