फोन में भी है स्टोरेज की प्रॉब्लम दूर करे

अगर आपका स्मार्टफोन भी हैंग हो रहा है या फिर आप कोई नई ऐप डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो हो सकता है यह स्टोरेज की कमी के चलते हो रहा हो। कई लोग नया स्मार्टफोन खरीदते इस बात का ध्यान नहीं रख पाते की स्टोरेज की कमी उनके लिए बाद में मुसीबत बन जाएगी। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हमारे पास इसका समाधान है। ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं।

maxresdefault

माइक्रो एसडी कार्ड का करें उपयोग

माइक्रो एसडी कार्ड स्टोरेज की समस्या से निपटने के लिए एक अच्छा विकल्प है। अगर आपके फोन में एसडी कार्ड यूज हो सकता है तो आप बड़ी ही आसानी से ऐप्स को इसमें मूव कर सकते हैं। हांलीकि आप एंड्रायड 5.1.1 से पहले के एंड्रायड में कुछ ऐप ही मूव कर पाएंगे। उसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर ऐप सेक्शन में ऐप को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको अगर ऐप मूव ऐप का ऑप्शन दे रही है तो इस पर क्लिक करें। अगर आप एंड्रायड 6.0 के उपर चला रहे हैं तो कार्ड को इंटरनल स्टोरेज के रूप में यूज कर सकते हैं।

यूएसबी ओटीजी

अगर आपके फोन में माइक्रो एसडी कार्ड का आप्शन नहीं है तो आप यूएसबी ओटीजी केबल की मदद से भी आप अपना काम आसान कर सकते हैं। लेकिन इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपके फोन में ओटीजी सपोर्ट हो।

बेकार ऐप हटाकर बनाएं जगह

आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स में ऐप मैनेजर में जाकर देखेंगे वहां आपको ढेर सारी ऐप्स नजर आएंगी। इनमें से आप वो सारी ऐप्स हटा सकते हैं जिनका आप उपयोग नहीं करते। इस तरह भी आप अपने फोन में काफी जगह बना सकते हैं। इसके अलावा हर ऐप के नीचे आपको क्लीयर डाटा का ऑप्शन भी मिलेगा जिसे क्लीयर कर आप फोन में स्टोरेज बढ़ा सकते हैं।

कैशे करें क्लीयर

इनके अलावा एक और तरीका है जिसकी मदद से आप स्पेस क्लीयर कर सकते हैं और वो है कैशे क्लीयर करना। यह एक सुरक्षित और बेहद आसान तरीका है जिसकी मदद से आप फोन में जगह बना सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर ऐप और फिर ऐप में जाकर उसमें दिए क्लीयर कैशे पर क्लिक करना होगा।

ऑनलाइन सुने म्यूजिक

किसी भी स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में सबसे ज्यादा कोई चीज स्पेस घेरती है तो वो है म्यूजिक और वीडियो। इस समस्या से निपटने का सबसे बेहतर तरीका है की आप अपने स्मार्टफोन में म्यूजिक और वीडियो डाउनलोड करने की बजाय उन्हें ऑनलाइन सुन या देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......