आपका मोबाइल नंबर में होने वाला है बहुत बड़ा बदलाव

sim-card

क्या आप नया मोबाइल कनेक्शन लेने जा रहे हैं अगर हां, तो ये खबर खासतौर से आपके लिए है। दरअसल, कुछ दिनों बाद से मोबाइल नंबर 10 के बजाय 11 अंकों का कर दिया जाएगा। देश में मोबाइल यूजर्स इतने बढ़ गए हैं कि नंबर सीरीज का संकट खड़ा हो गया है जिसके चलते ही डीओटी दूरसंचार विभाग नई सीरिज करने पर विचार विमर्श कर रही है। सूत्रों की मानें तो 10 डिजीट की नंबर सीरीज काफी तेजी से खत्म हो रही है।

केंद्र सरकार की मानें तो देश की आबादी लगभग 125 करोड़ है और मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की संख्या 98 करोड़ है साथ ही 30 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन हैं। प्राप्त खबरों की मानें तो इस साल के अंत तक मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 100 करोड़ हो जाएगी। यही नहीं, इंटरनेट कनेक्शन की संख्या दो साल में 50 करोड़ तक पहुंच सकती है। जाहिर है कि हाल ही में आई रिलायंस जिओ की सिम सबसे ज्यादा बिकने वाली सिम बन गई है। नए ऑफर्स आते ही यूजर्स नई सिम खरीदना चाहते हैं और मोबाइल सीरीज खत्म होने का यही सबसे बड़ा कारण है।

घटी मोबाइल यूजर्स की संख्या:

देश में मोबाइल यूजर्स की संख्या जुलाई में घटकर 103.42 करोड़ रह गई थी जो जून के अंत तक 103.51 करोड़ थी। आपको बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या घटी हो। इससे पहले मई में मोबाइल ग्राहकों की संख्या 1.1 प्रतिशत घटी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......