सरस्वती पूजा की तैयारी शुरू मूर्ति बनाने में जुटे कलाकार

IMG_20170127_54965

नवगछिया : वसंत पंचमी की तैयारी शुरू हो चुकी है.  इस बार वसंत पंचमी 1 फरवरी को  है. इस मौके पर लोग खासकर छात्र विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की  पूजा करते हैं.  हाल के दिनों में जगह-जगह मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित  कर इस त्योहार को एक महोत्सव के रूप में मनाया जाने लगा है. सप्ताह भर  महोत्सव की धूम होती है. गांव के चौक-चौराहे से लेकर शहर की गलियों में  युवक व किशोर पूरे उल्लास के साथ मां की प्रतिमा स्थापित कर उनकी अराधना  करते हैं. पूजा समिति द्वारा इसकी तैयारी भी शुरू का दी गयी है. मूर्तिकार  प्रतिमा निर्माण कार्य में जुट गये हैं.

क्या कहते हैं मूर्तिकार

 नवगछिया के मूर्तिकार दिनेश पंडित, सिंटू पंडित  आदि ने बताया  कि मां सरस्वती की प्रतिमा का निर्माण डेढ़-दो  माह पूर्व से शुरू हो जाता  है. मूर्तिकार लेवारी बांधकर मां की प्रतिमा को स्वरूप देने का काम शुरू  करते हैं. उन्होंने बताया कि आम तौर पर ग्राहक पांच सौ  से एक  हजार रुपये की  प्रतिमा खरीदते हैं. उन्होंने बताया कि दर्जनो  प्रतिमा का निर्माण कार्य  किया जा रहा है.
 ग्राहकों के लिये प्रतिमा एक हजार से पांच हजार रुपये तक  में उपलब्ध है. अभी प्रतिमा पर पॉलिश  चढ़ाने का काम किया जा रहा है. जब मां  की प्रतिमा स्वरूप ले लेता है, तभी अधिकतर ग्राहक खरीदारी के लिये आते हैं. उन्होंने बताया कि जिस तरह से मंहगाई बढ़ रही है, मूर्तिकारोंं को उनका  मेहनताना नहीं मिल पा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......