" />
Published On: Sun, Mar 10th, 2019

लोकसभा चुनाव का बज गया बिगुल, 7 चरणों में होगा चुनाव, देखिए पूरा इलेक्शन शेड्यूल

adv

लोकसभा चुनाव का बज गया बिगुल , 7 चरणों में होगा चुनाव,

देश में लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज गई है। दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉंफ्रेंस कर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। पूरे देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे। 11, 18, 23,29, अप्रैल और 6, 12 और 19 मई को मतदान होगा। पहला चरण में 11 अप्रैल को 91 सीट पर चुनाव होगा। बिहार में चुनाव चरण में होंगे। इसके साथ ही पूरे देश में आज से आचार संहिता लागू हो गई है। 23 मई को होगी मतगणना।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा पूरे देश में निष्पक्ष चुनाव होंगे। इसकी पूरी तैयारी चुनाव आयोग के द्वारा कर ली गई है। उन्होंने कहा कि इसबार चुनावी खर्चों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। चुनाव में 90 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। चुनाव की तारीखों में परीक्षा की तारीखों का भी ध्यान रखा गया है। त्याहारों का भी ध्यान रखा गया है। इस बार 8 करोड़ 43 लाख मतदाता बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि देश में 99.3 प्रतिशत लोगों के पास वोटर कार्ड उपलब्ध हैं। इस बार 18-19 साल के डेढ करोड़ नए वोटर पहली बार वोट डालेंगे।

चुनाव आयोग ने कहा कि सभी संवेदनशील कार्यक्रम की वीडियोग्राफी की जाएगी और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। CEC अरोड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी। उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। साथ ही चुनाव में ईवीएम की जीपीएट ट्रैकिंग भी की जाएगी। चुनाव आयुक्त ने कहा कि संवेदनशील इलाकों में CRPF की तैनाती भी की जाएगी।

मतदाता 1590 पर फोन करके अपने नाम मतदाता सूची में चेक कर सकते हैं। सुनील अरोड़ा ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराना आयोग की सबसे बड़ी जिम्मेवारी है।

बिहार में पहले चरण में 04, दूसरे चरण में 05, तीसरे चरण में 05, चौथे चरण में 05, पांचवे चरण में 05, छठे चरण में 08 एवं सातवें चरण में 08 सीटों पर मतदान होगा

बिहार में ये होगा चुनाव का कार्यक्रम

लोकसभा चुनाव 2019
सात चरणों में होगा बिहार में लोकसभा चुनाव
पहले चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में वोटिंग
दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर
तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया
चौथे चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर,बेगूसराय और मुंगेर
पांचवे चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर
छठे चरण में वाल्मिकीनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण…
छठे चरण में शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज
सातवें चरण में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर
सातवें चरण में सासाराम, काराकाट और जहानाबाद

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......