" />

Lockdown 5.0 : इन 11 शहरों पर केन्द्रित होगा लॉकडाउन 5.0, कहाँ क्या छूट, क्या रहेगा बैन?

देश में लगातार तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, अभी तक देश में 158,333 लोग कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं. वहीँ साढे चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि 15 जून तक Lockdown 5.0 को बढ़ाया जा सकता है. देश में सबसे पहली बार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील की गई थी. उसके बाद 25 मार्च से पूरे देश को lockdown किया गया था. तब से 4 बार lockdown को बढ़ाया जा चुका है. अभी lockdown 4.0 चल रहा है जो 31 मई को ख़त्म होने जा रहा है. लेकिन, कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए इसे एक बार फिर से बढ़ाया जा सकता है.

इन 11 शहरों में अभी भी रहेगी सख्ती –

खबरों के मुताबिक Lockdown 5.0 में 11 शहरों को छोड़कर बाकी देश में ढील दी जाएगी. यह 11 शहर हैं – मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, दिल्ली, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता. Lockdown 5.0 इन्ही शहरों पर केन्द्रित हो सकता है, क्योंकि देश के 70 % कोरोना के केस इन्हीं क्षेत्रों से हैं.

इनमें से भी 5 शहर ऐसे हैं, जहाँ से लगभग 60 % केस हैं, जिनमें अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता, मुंबई आदि शहर शामिल है. तो lockdown 5.0 में इन शहरों में कोई ढील नहीं दी जाएगी.

क्या क्या मिल सकती है छूट –

इस समबन्ध में अभी तक केंद्र सरकार ने कोई ऑफिसियल नोटिस नहीं जारी किया है, पर ऐसी उम्मीद की जा रही है कि lockdown5.0 में केंद्र सरकार सारी जिम्मेदारी राज्यों सरकारों को दे सकता है और राज्य सरकार या तह करेगी कि लॉकडाउन लागू रहेगा या नहीं. इसके साथ ही अगर राज्य सरकार इसे लागू करती हैं तो उसके लिए Lockdown 5.0 Guidelines क्या होंगी, इसका फैसला भी राज्य सरकारों के पास होगा.

lockdown 4.0 में सरकार ने पहले ही छूट दे दी है, जिसके बाद में फ्लाइट और ट्रेन सेवा शुरू हो गई है. उम्मीद की जा रही है कि 1 जून के बाद से ट्रेन और फ्लाइट की संख्या में इजाफ़ा किया जा सकता है. इसके साथ ही 1 जून के बाद सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र से सम्बंधित अन्य फैसले लिए जायेंगे.

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि लॉकडाउन 5.0 में धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दी जा सकती है, पर इसके साथ कुछ शर्ते होंगी, जिन्हें मानना अनिवार्य होगा. जैसे किसी बड़े धार्मिक आयोजन को नहीं कर सकते हैं. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्कर पहनना जरुरी होगा.

सभी जोन में सैलून और जिम लॉकडाउन 5.0 के दौरान खोलने की इजाजत दी जा सकती है, लेकिन कंटेनमेंट जोन में अभी भी सैलून और जिम में छूट नहीं दी जाएगी.

उम्मीद है कि इस चरण में किसी स्कूल, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को खोलने की इजाजत नहीं दी जाएगी. शादी और अंतिम संस्कार में भी कुछ और लोगों को शामिल होने की छूट लॉकडाउन 5.0 में दी जा सकती है.

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>