" />

इंटर परीक्षा 2018: वायरल हुआ फिजिक्स का प्रश्नपत्र, मचा हड़कंप

बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के तीसरे दिन आज भौतिकी विज्ञान की परीक्षा होनी है, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र वायरल होने से हड़कंप मच गया है। आज सुबह से ही सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र के वायरल होने से बिहार बोर्ड फिर से सवालों के घेरे में आ गया है।

हालांकि बोर्ड का कहना है कि अब परीक्षा शुरू हो चुकी है और जबतक परीक्षा खत्म नहीं होती कैसे पता चलेगा कि वायरल प्रश्नपत्र सही है। परीक्षा खत्म होने के बाद वायरल प्रश्नपत्र का परीक्षा प्रश्नपत्र से मिलान किया जाएगा उसके बाद ही इसकी सत्यता का पता चल सकेगा। अभी इतनी हड़बड़ी में कुछ भी अनुमान लगाना ठीक नहीं है।

बेगूसराय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रश्नपत्र का दो पेज वायरल होने की पुष्टि हुई है। जिलाधिकारी ने कहा है कि एक वेबसाइट बलिया लाइव चला रहे किसी एकाउंट से और एक नंबर के वाट्सएप से प्रश्नपत्र लीक होने की खबर मिली है लेकिन जिसका यह नंबर है वह फोन बंद है। अभी जांच चल रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक बेतिया, नवादा, बेगूसराय और और भोजपुर जिले में आज सुबह से भौतिकी विज्ञान का पश्नपत्र वायरल है, जिसकी जांच की जा रही है। अभी कोई भी कुछ भी बताने से इंकार कर रहा है। लेकिन कई जगहों से प्रश्नपत्र बरामद होने की सूचना है। इससे पहले परीक्षा के पहले दिन पहली ही पाली में जीव विज्ञान का प्रश्नपत्र वायरल हो गया था।

मोतिहारी में प्रश्न-पत्र लीक होने की सूचना पर प्रशासनिक अधिकारी बेचैन

इंटरमीडिएट परीक्षा की प्रथम पाली में भौतिकी का प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना है। प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना पर प्रशासनिक बेचैनी बढ़ी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि सूचना मिली है जांच की जा रही है।

बेतिया में भी इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान गुरुवार को भौतिकी के प्रश्नों​ के उत्तर सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद अफरा तफरी मच गई और अफवाहों का बाजार गर्म हो गया। वाट्स एप व फेसबुक पर जारी प्रश्नों के उत्तर को सत्यता जानने की कवायद में लोग जुटे रहे।

इधर, जिला शिक्षा अधिकारी हरेंद्र झा ने इसे कोरा अफवाह बताया है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का शिगुफा कदाचारमुक्त परीक्षा को प्रभावित नहीं कर सकता है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ परीक्षा दी जा रही है। अगर केंद्रों के बाहर सोशल मीडिया पर खेल चल रहा है तो वह केंद्रों तक नहीं पहुंच पाएगा।

जीवविज्ञान का प्रश्नपत्र नवादा जिले से बरामद होने के बाद जिलाधिकारी ने इसकी पुष्टि की थी और बोर्ड अध्यक्ष ने इसकी पूरी जांच कर रिपोर्ट मांगा है। हालांकि बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा था कि जीवविज्ञान की परीक्षा रद नहीं होगी।

इसके बाद आज एक बार फिर फिजिक्स का प्रश्नपत्र वायरल होने के बाद बोर्ड की तैयारी पर ग्रहण लग गया है। अगर वायरल हुआ प्रश्नपत्र परीक्षा के प्रश्नपत्र से मैच कर जाता है तो बोर्ड एक बार फिर संशय के घेरे में आ जाएगा।

वहीं, परीक्षाकेंद्र पर विनती कुमारी की जगह पर खुशबु कुमारी गांधी इंटर से परीक्षा देते पकड़ी गई। कड़ी सुरक्षा के साथ जिले में चल रही है,शांतिपूर्ण परीक्षा। वहीं, जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल, सहजपुरा से एक मुन्ना भाई पकड़ा गया। आदित्य के जगह पर संजीत कुमार दे रहा था परीक्षा।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......