खुशखबरी: साधारण टिकट से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर

2d1b80994c9995ab350ac2ea4cdf211b

नई दिल्ली। जनरल टिकट से यात्रा करने वाले यात्रियों को सुरेश प्रभु ने अच्छी खबर दी है। जी हां, जनरल टिकट वाले यात्रियों को अब टिकट खिड़की पर घंटों इंतजार करने और लंबी-लंबी लाइनों में लगने से छुटकारा मिलने वाला है।

 दरअसल भारतीय रेलवे ने पिछले दिनों एक बड़ा फैसला लेते हुए यह कोशिश की है कि बैंक एटीएम की तरह रेल टिकट भी एटीएम से मुहैया करवाए जा सके। एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो रेलवे ने साल 2016 में इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ में एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया था। जिसके नतीजे अब आने लगे हैं।

अगर इस रिपोर्ट की माने तो रेलवे बोर्ड और भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के निर्णय के मुताबिक, सेंटर फॉर रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने सॉफ्टवेयर तैयार करना शुरू कर दिया है। वहीं अधिकारियों के पास इस योजना के दो ब्लूप्रिंट हैं। पहला यह है कि एटीएम को ही अपग्रेड कर यह सुविधा दी जाए। वहीं दूसरा विचार यह है कि एटीएम के साथ ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग (एटीवी) मशीन लगाई जाए। रेलवे का मत है कि चुनिंदा एटीएम पर एटीवी लगाए जाएं। इस तरह लोगों को जल्दी सुविधा दी जा सकेगी।

वहीं पिछले दिनों झारखंड के टाटानगर रेलवे स्टेशन पर एसबीआई ने ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाई है। जिसका इस्तेमाल टिकट निकालने के लिए किया जाता है। इसमें यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट प्रिंट होकर के बाहर निकल आएगा। इन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो भी आप टिकट ले सकते हैं। क्योंकि इसमें सिक्के या नोट डालने पर भी टिकट निकल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......