" />

बिहार के हाजीपुर में बड़ा रेल हादसा: सीमांचल एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतरे, 6 की मौत

adv

बिहार के हाजीपुर (Hajipur) में रविवार की सुबह एक बड़ा रेल हादसा(Train accident) हुआ है। जहां आनंदविहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस (Seemanchal Express) के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए।

बताया जा रहा है कि यह हादसा हाजीपुर-बछ़वाड़ा रेल सेक्शन के बीच सहदोई स्टेशन के पास हुआ। शुरुआती सूचना के मुताबिक इस घटना में 6 लोगों की मौत हो गई है वहीं कई लोग घायल हो गए हैं।


बचाव टीम मौके पर पहुंच चुकी है। बता दें कि ट्रेन नम्बर 12487 जोगबनी से आनंद विहार स्टेशन तक जाती है। हादसे में एसी के तीन डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

-मृतकों के परिवार को रेलवे 5 लाख की सहायता राशि देगा. इसके अलावा गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख और मामूली घायलों को 50,000 की मदद दी जाएगी. बताया जा रहा है कि रेलवे इलाज का खर्च वहन करेगा.

-पूर्व मध्य रेलवे के प्रवक्ता राजेश कुमार ने बताया कि सामान्य श्रेणी का एक डिब्बा, वातानुकुलित श्रेणी का एक डिब्बा बी3, शयनयान श्रेणी के डिब्बे एस8, एस9, एस10 और चार अन्य डिब्बे पटरी से उतर गये. अधिकारियों ने बताया कि हादसे के समय ‘12487 जोगबनी-आनंद विहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप्रेस’ तेज गति से चल रही थी. राहत एवं बचाव कार्य के लिए घटनास्थल पर राहत ट्रेन रवाना की गयी है.

-सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में 11 कोच प्रभावित हुए हैं. ईस्ट सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर एलसी त्रिवेदी के मुताबकि दुर्घटना में 7 लोगों की जान गयी है.

-रेलवे ने जारी किये हेल्पलाइन नंबर
पटना- 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234.

-ईस्टर्न सर्कल के CRS लतीफ खान सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की जांच करेंगे.

-बिहार के सहदेई बुजुर्ग में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे के कारण रूट की ट्रेनें कैंसल कर दी गयीं हैं. उत्तर प्रदेश से छपरा जाने वाली ट्रेनें मुजफ्फरपुर होकर जाएंगी.

-अडिशनल डायरेक्टर जनरल पीआर (रेलवे) स्मिता वत्स ने कहा कि हम यात्रियों के राहत और बचाव के काम पर अभी ध्यान दे रहे हैं. मेडिकल वैन को डॉक्टरों के साथ भेज दिया गया है. एनडीआरएफ की दो टीमें मौके पर पहुंच गयी हैं.

-रेलवे के जीएम मौके पर पहुंचे हुए हैं और पटरी का मुआयना कर रहे हैं, बताया जा रहा है जिस जगह पर ट्रेन पटरी बदलती है उसी जगह हादसा हुआ है. हादसे पर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख व्यक्त किया है. उन्होंने प्रशासन को हर संभव मदद पहुंचाने को कहा है.

पटना/वैशाली : दिल्ली आ रही सीमांचल एक्सप्रेस के नौ डिब्बे बिहार के वैशाली जिले में पटरी से उतर गए जिससे छह लोगों की मौत हो गयी. हादसे में 13 लोगों के घायल होने की भी खबर है. फिलहाल घटनास्थल पर राहत बचाव जारी है और मृतकों की संख्‍या में इजाफा हो सकता है.

हादसा रविवार तड़के तीन बजकर 58 मिनट पर सहदेई बुजुर्ग में हुआ. यह ट्रेन जोगबनी से दिल्ली आ रही थी. घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम और रेलवे के आला अधिकारी पहुंच चुके हैं. डॉक्टरों की टीम भी घटनास्थल पर मौजूद है. रेलवे की पटरी टूटी हुई मिली है.

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर इस हादसे की जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट किया कि बिहार के सहदेई बुजुर्ग में जोगबनी-आनंद विहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप्रेस के 9 कोच पटरी से उतर गये हैं. घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है. उन्होंने ट्रेन हादसे के बाद भारतीय रेलवे द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबरों को भी ट्वीट किया है.

हादसे की भयावहता इसी से आपको समझ आ जाएगी कि डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ गये.

रेलवे हेल्पलाइन

सोनपुर- 06158221645

हाजीपुर- 06224272230

बरौनी- 06279232222

दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) – 05412254145

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......