भागलपुर जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर

भागलपुर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे । इसके लिए जिलों में जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू कर दी गयी है।

baby

अब जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल, सदर अस्पताल बनने लगा है । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जिले के 13 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शुरू हो गई है।

 बांकी तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिहपुर, नारायणपुर सन्हौला में तकनीकी कारणों से इसे स्टार्ट नहीं किया गया है। इन सारी जगहों पर जन्म-मृत्यु निबंधन कार्यालय से काम हो रहा है। इसके अलावा जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सुल्तानगंज नगर परिषद, नवगछिया नगर पंचायत और नगर निगम कार्यालय में भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की गई है। वहां कम से कम दो दिनों में जबकि अधिकतम सप्ताहभर के अंदर जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र मिल जाएंगे।
कहलगांव नगर पंचायत में तकनीकी समस्या के कारण अब तक इसे शुरू नहीं किया जा सका है। हालांकि दावा है कि वहां भी सप्ताहभर के अंदर ये सुविधा शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन व्यवस्था के लिए बीते फरवरी के पहले सप्ताह में सभी कंप्यूटर ऑपरेटर को ट्रेनिंग भी दी गई थी।
यहां शुरू हुआ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सुल्तानगंज,शाहकुंड, जगदीशपुर, नाथनगर, सबौर, गोराडीह, कहलगांव, पीरपैंती, नवगछिया, गोपालपुर, रंगरा, खरीक इस्माइलपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मायागंज, सदर अस्पताल, नगर निगम, नवगछिया नगर पंचायत सुल्तानगंज नप। कहलगांव नगर पंचायत { बिहपुर {नारायण सन्हौला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में।

 जन्म-मृत्यु के वर्षों बाद भी निबंधन पर लगेंगे 10 रुपए

इसके अलावा जिले के 242 पंचायतों में ऑफलाइन जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की है। इसके लिए पंचायत सचिव जन्म मृत्यु निबंधन के निबंधक होते हैं। लेकिन वहां से ऐसी शिकायत मिल रही है कि इसके लिए एक वर्ष के बाद जन्म या मृत्यु के निबंधन के लिए केवल दस रुपए शुल्क लेने का प्रावधान है। लेकिन ज्यादा वर्ष होने पर हर साल का हिसाब के मुताबिक पंचायत सचिव पैसे वसूलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......