" />
Published On: Tue, May 15th, 2018

बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर एसडीओ मुकेश कुमार का एक्शन प्लान, 30 मई तक पूरा .. -Naugachia News

नवगछिया : नवगछिया अनुमंडल कार्यालय के सभागार में सोमवार को बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर एसडीओ मुकेश कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई. बैठक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी परवेंद्र भारती, के अलावे बाढ़ नियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता बीरेंद्र प्रसाद सहित सभी बीडीओ, सीओ, थाना अध्यक्ष, पीएचसी प्रभारी व अन्य विभाग के सभी पदाधिकारी ने भाग लिया. बैठक में एसडीओ ने सभी सीओ को 30 मई तक अंचल में उपलब्ध नाव को मरम्मती परिचालन योग्य बनाने एवं उपलब्ध नावों की सूची उपलब्ध करने का निर्देश दिया है.

” बाढ़ पूर्व रहता व बचाव की तैयारी कर ले पूरी : एसडीओ

,, 30 मई तक बाढ़ नियंत्रण विभाग तटबंध की मरम्मती का कार्य कर ले पूरा

,, नावों की मरम्मती व उपलब्ध नाव की सूची देने का दिया निर्देश

,, बांधो को क्षति पहुचने वालो पर होगी कार्रवाई

,, बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर एसडीओ ने की बैठक

उन्होंने कहा कि जो नाव परिचालन योग्य नहीं है. उसे निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर अपलेख कर दिया जाय. इसके अलावा उन्होंने अंचल क्षेत्र में परिचालन होने वाली निजी नाव की सूची चालक के साथ तैयार करने का निर्देश दिया है. ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसका भी सहयोग लिया जा सके. इसके अलावा जनरेटर, पेट्रोमेक्स, महाजाल उपलब्धता का आकलन कर रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है. उन्होंने बाढ़ पूर्व सत्तू, चुरा, गुड़, दिया सलाई, मोमबत्ती, किरासन तेल आदि सामग्री का भी भंडारण को लेकर पूर्व से तैयारी कर लेने का निर्देश दिया.

वहीं उन्होंने अनुमंडल अस्पताल एवं पीएससी में पर्याप्त मात्रा में हैलोजन टैबलेट , क्लोरीन टेबलेट, सांप काटने की सुई एवं आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रखने का निर्देश अस्पताल उपाधीक्षक व पीएचसी प्रभारी को दिया है. अंचलाधिकारी को बाढ़ के समय बनने वाले शरणस्थली की पहचान करने एवं वहां पर अस्थाई शौचालय, मेडिकल कैंप लगाए जाने को लेकर पूर्व से तैयारी कर लेने की बात कही है. मेगा शिविर के लिए स्थल का चयन भी करने का निर्देश दिया गया है. जिन पंचायतों में प्रत्येक वर्ष बाढ़ आती है उक्त पंचायतों को चिन्हित कर वहां के लिए विशेष तैयारी करने का निर्देश दिया गया है. इसकी जिम्मेदारी बीडीओ को दी गई. एसडीओ ने बाढ़ नियंत्रण विभाग के पदाधिकारी को बाढ़ पूर्व सभी जमींदार एवं तटबंधों की मरम्मती का कार्य 30 मई तक पूरा करने का निर्देश दिया है।.

उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के बाद वे स्वयं सभी बांधों का निरीक्षण करेंगे. कार्य मे अनियमितता पाए जाने पर कार्रवाई किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जितने भी पंचायत बाढ़ की चपेट में आते हैं. उन पंचायतों का नजरी नक्शा बनाने का निर्देश थानाध्यक्षो को दिया गया है. वही पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वैसे व्यक्ति जो बाढ़ के समय बांधो को क्षति पहुचा सकते हैं. वैसे व्यक्तियों की पहचान कर सूची बनाने कर निरोधात्मक कार्रवाई करने निर्देश दिया. वही बैठक में रंगरा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी एवं खरीके के चिकित्सा पदाधिकारी के अनुपस्थित रहने पर एसडीओ ने तीनों पदाधिकारियो का एक दिन का वेतन स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण पूछा है.

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......