गोपालपुर : नवगछिया -तिनटंगा करारी पीडबलूडी मुख्य सडक पर स्थित सैदपुर गाँव में स्थापित माँ दुर्गा का नवनिर्मित्त मंदिर शक्तिपीठ के रूप में स्थापित है. मिली जानकारी के अनुसार 60 के दशक में ततकालीन गोपालपुर थानाध्यक्ष व सैदपुर के प्रबुद्ध ग्रामीणों द्वारा फूस का मंदिर बना कर माँ दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना किया गया.यहाँ वैष्णव पद्धित से माता की पूजा अर्चना किया जाता है.

वर्त्तमान में यहाँ लगभग पाँच करोड की लागत से माता के मंदिर निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. सैदपुर के ग्रामीण ठीठर गोस्वामी जिनको कोई संतान नहीं था, उन्होंने अपनी जमीन मां दुर्गा मंदिर के निर्माण के लिये अपनी जमीन दिया था. फिलहाल दुर्गा मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष महेशानंद कुँवर के नेतृत्त्व में मंदिर निर्माण कार्य करवाया जा रहा है. ऐसी मान्यता है कि माता के दरबार में जो भी सच्चे मन से झोली फैलता है. माता उनकी झोली भर देती हैं.

Whatsapp group Join

सैदपुर का दुर्गामंदिर भागलपुर जिले की सीमा से निकल कर राज्यस्तर पर अपनी पहचान में बनाने में सफल रहा है. बंगाल के प्रसिद्ध मूर्त्तिकार करूड जी के परिवारजनों द्वारा पिछले 25वर्षों से माता की मनोहारी मूर्त्ति का निर्माण किया जा रहा है.ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीणों द्वारा आपसी सहयोग से मंदिर निर्माण का कार्य करवाया जा रहा है. अयोध्या के संत बाल व्यास दास जी महाराज के द्वारा लगातार नौ दिनों तक प्रवचन की गंगा बहाई जाएगी. आसपास के दर्जनों गाँव की युवतियों व महिलाओं द्वारा मंदिर में दीप जलाया जाता है.