भागलपुर : विक्रमशिला सेतु के पाये में आयी दरार पर कार्बन प्लेट चिपकाने का काम सोमवार देर शाम तक पूरा कर लिया गया. सोमवार देर रात से ही सेतु पर बाइक का परिचालन शुरू हो गया. प्रशासन ने भी सेतु पर मंगलवार सुबह 8.00 बजे से बाइक, ऑटो व कार का परिचालन शुरू हो गया है . बड़े वाहनों के परिचालन पर अभी फैसला होना बाकी है.

सेतु पर लोड टेस्ट के बाद ट्रकों के परिचालन पर विचार किया जायेगा. इधर, एक्सपेंशन ज्वाइंट की ढलाई के सेंपल की भी लेबोरेटरी जांच करा ली गयी है. लेबोरेटरी जांच रिपोर्ट भी आ गयी है. इसमें सब कुछ ठीक है. वाहनों का लोड लेने लायक स्पेंडेड स्पेन तैयार है. पुल निर्माण निगम विशेष कार्य प्रमंडल, खगड़िया और मुंबई की कार्य एजेंसी रीबिल्ड स्ट्रेक्ट एसोसिएट के इंजीनियर मंगलवार को जिलाधिकारी से मिल कर उन्हें सेतु का काम पूरा होने की रिपोर्ट सौंपेंगे.

सोमवार को सेतु के एक्सपेंशन ज्वाइंट की ढलाई हुए सात दिन पूरा हुआ. माइक्रो कंक्रीट के इस काम को ठोस होने में भी सात दिन ही लगता है. इस कारण गाड़ियां चलने से ज्वाइंट ही नहीं, स्पेंडेड स्पेन में आयी दरार पर जो कार्बन प्लेट चिपकाया है उसको भी कोई नुकसान नहीं है.

Whatsapp group Join

सेतु पर लोड टेस्ट के बाद बड़े वाहनों की आवाजाही पर लिया जायेगा निर्णय
काम कराने के लिए कुछ नहीं बचा : विक्रमशिला सेतु की मरम्मत का प्रोजेक्ट सोमवार देर शाम पूरा हो गया है. मंगलवार से कार्य एजेंसी के पास काम कराने के लिए कुछ नहीं बचा है. कार्य एजेंसी अब लौटने की तैयारी करेगी. 31 अक्तूबर तक कार्य एजेंसी लौट जायेगी.


पुल पर जो मरम्मत कार्य किये गये
28 सितंबर से ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया था और तभी से सेतु पर काम चल रहा था. इस दौरान पाया संख्या दो और तीन के आर्टिकुलेशन (जाेड़बंदी) के स्पेंडेड स्पेन का एक्सपेंशन ज्वाइंट तोड़ कर नया लगाया गया. इसके ज्वाइंट की ढलाई करायी गयी. इसे हाइड्रोलिक जैक पर उठा कर पोट बियरिंग बदली गयी. दरार पर केमिकल बाउंडिंग कर कार्बन प्लेट चिपकाया गया. इसके अलावा सेतु को दोबारा उठा कर पाया संख्या-4 की पोट बियरिंग बदली गयी है.