भागलपुर : राज्यभर में मानसून के सक्रिय हो जाने से भागलपुर सहित पूर्व बिहार के बांका, मुंगेर, शेखपुरा, लखीसराय और जमुई जिले में अगले तीन दिनों तक मूसलाधार बारिश होगी। बीएयू मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी ने उक्त चार दिनों में 220 मिलीमीटर बारिश होने का संकेत दिया है। इस दौरान औसतन आठ से 10 किलोमीटर की गति से पूर्वी, दक्षिणी-पश्चिमी और उत्तरी-पूर्वी हवा चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान भी क्रमश 30 और 23 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। 10 जुलाई को 50 मिलीमीटर वर्षा हुई। गुरुवार को सुबह से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है।

यूं है तिथि वार बारिश की संभावना

तिथि वर्षा मिलीमीटर में

11 जुलाई 20

12 जुलाई 50

Whatsapp group Join

13 जुलाई 50

14 जुलाई 50

पांच प्रखंडों में सबसे अधिक हुई बारिश

जिला कृषि विभाग की माने तो विभिन्न प्रखंडों से प्राप्त वर्षापात के रिपोर्ट पर मंगलवार को जिले में औसतन 60 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया है। सबसे अधिक सुल्तानगंज में सौ मिलीमीटर, नारायणपुर में 95, शाहकुंड में 55, गोपालपुर में 46 एवं सन्हौला में 30 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया।

बारिश से किसान खुश, 1400 हेक्टेयर में बोया बिचड़ा

लगातार हो रही बारिश से चेहरे पर मुस्कान लिए किसान खेतों में उतर आए हैं। लगातार धान बिचड़े की बोआई में लगे हुए है। इस बार 52 सौ हेक्टेयर में बिचड़ा बोआई का लक्ष्य है। अब तक किसानों ने 1400 हेक्टेयर में धान की बोआई का काम पूरा कर लिया है। कृषि वैज्ञानिकों ने कम लागत पर अधिक उत्पादन के लिए धान की सीधी बोआई करने का भी समसामयिक सलाह दी है। उन्होंने कहा कि सीधी बोआई से समय की भी बचत होती है।

खरीफ मक्का और सब्जी फसलों को नुकसान

लगातार हो रही बारिश से खेतों में जल जमाव होना शुरू हो गया है। जिस कारण सब्जी की विविध फसलों के साथ मिर्च एवं खरीफ मक्का फसलों को नुकसान हो रहा है। बता दें कि जिले के 43 हजार हेक्टेयर में खरीफ मक्का और पांच हजार हेक्टेयर में सब्जी की खेती होती है। कृषि वैज्ञानिक डॉ. शंभू प्रसाद ने किसानों को सलाह दी है कि जहां फसलों में जल जमाव हो रहा हो उसकी निकासी की तत्काल व्यवस्था करें। लगातार तीन चार दिनों तक जल जमाव रह जाने से फसलों को क्षति पहुंचेगी।