भागलपुर: वे ऑफ बंगाल से उठी फेथाई साइक्लोन ने जहां आंध्रप्रदेश एवं उड़ीसा को भारी नुकसान पहुंचाया वहीं इसके प्रभाव ने सोम एवं मंगलवार की दोपहर तक भागलपुर सहित पूरे राज्य का जनजीवन भी उत्तरी-पश्चिमी बर्फीली हवा और बारिश से बेहाल रहा।

सोमवार की शाम से शुरू हुई रिमझिम बारिश और कड़ाके की ठंड ने लोगों 20 घंटों तक घरों में कैद किए रखा। जो जरूरी काम से घर से बाहर निकले उन्हें खराब मौसम के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ी। बीएयू के मौसम विभाग में दो दिनों के अंदर अधिकतम तापमान में 7.9 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 18.6 एवं 1.9 डिग्री सेल्सियस के साथ न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम पूर्वानुमान

बिहार कृषि विश्वविद्यालय मौसम विभाग के नोडल अधिकारी प्रो. बीरेंद्र कुमार ने मौसम पूर्वानुमान में बताया कि फेथाई साइक्लोन अब कमजोर पड़ गया है। बुधवार को मौसम साफ हो जाएगा। अच्छी धूप खिलेगी। पर तापमान में गिरावट के साथ ठंड में वृद्धि होगी।

Whatsapp group Join

साइक्लोन के प्रभाव से हुई वर्षा, किसानों के लिए बना वरदान

फेथाई चक्रवात के कारण जिले में हुई 11.2 मिलीमीटर बारिश और तापमान का करीब आठ डिग्री सेल्सियस गिरना किसानों के रबी फसल के लिए वरदान साबित हुआ। हालांकि फूली सरसों फसल एवं धान को इस बारिश से थोड़ी नुकसान जरूर हुई है। हालांकि किसानों की माने तो इस बारिश से नुकसान कम लाभ अधिक हुआ है।

ठंड से स्कूली बच्चों की बढ़ी परेशानी

दो दिनों तक लगातार हुई बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट के साथ ठंड बढ़ जाने से स्कूली बच्चों की परेशानी काफी बढ़ गई है। बच्चे सर्दी, खांसी एवं तेज निमोनिया बुखार से पीडि़त हो रहे हैं। अभिभावक भी अपने बच्चों को ठंड से सुरक्षित स्कूल पहुंचाने में परेशान दिख रहे हैं। इधर माउंट असीसि स्कूल ने ठंड बढऩे के कारण बच्चों के सेहत को ध्यान में रखते हुए सुबह पौने नौ बजे से कक्षा शुरू होने की सूचना जारी कर दी है