भागलपुर : जिले में एक नयी पहल पुलिस महकमे की ओर से हुई है. कई बार शिकायत मिलती थी कि थाने के स्तर पर सभी बातों की ओर ध्यान नहीं दिया जाता. पुलिस और जनता के बीच दूरी अब भी बनी हुई है. लोग खुल कर पुलिस से अपनी बात नहीं कह पाते हैं. तर्क दिया जाता था कि थाने की पुलिस के पास काम का दबाव होता है.

वे घटनाओं के त्वरित निष्पादन में ही उलझे रहते हैं. शहर की अन्य परेशानियों का निदान नहीं हो पाता. इस समस्या का रास्ता एसएसपी ने निकाला और ‘डिस्कस विद एसएसपी’ की शुरुआत की. पहले दिन व्यवसायियों ने एसएसपी के सामने अपनी बातें रखीं और एसएसपी ने निराकरण का भरोसा दिया. निर्णय लिया गया कि अब पुलिस रात्रि गश्ती के दौरान आम जनता के घर पर रुकेगी और जनता पुलिस को चाय पिलायेगी.

इस नये कार्यक्रम ‘डिस्कस विद एसएसपी’ के तहत भागलपुर एसएसपी सप्ताह में एक दिन किसी सामाजिक संगठन, व्यावसायिक संगठन, मजदूर संघ, स्कूल से संबंधित लोगों से मिलेंगे और उनसे जुड़ी समस्याओं को सुन कर उसके निराकरण का प्रयास करेंगे.

गुरुवार को एसएसपी ने ‘डिस्कस विद एसएसपी’ की पहली बैठक चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों के साथ की. बैठक में चेंबर ऑफ कॉमर्स के एक दर्जन सदस्यों के साथ शहरी क्षेत्र के थानाध्यक्ष भी मौजूद रहे. इस दौरान जाम, सुरक्षा, रात्रि गश्ती व पुलिस-पब्लिक रिलेशन पर चर्चा की गयी.

Whatsapp group Join

एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि संगठन के लोगों से सुरक्षा, ट्रैफिक और पुलिस पब्लिक रिलेशन के विषय पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी. शहर समेत मुख्य बाजार में लगने वाले जाम को देखते हुए बैठक के दौरान कुछ पार्किंग प्वाइंट्स चिह्नित किये गये हैं. इसमें गौशाला रोड, जिला स्कूल रोड, सराय चौक, मारवाड़ी पाठशाला के सामने नाला पर, इनारा चौक (दो चक्का वाहनों के लिए) डिक्सन मोड़ और स्टेशन चौक पर स्थायी पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया है.

इसके अलावा स्टेशन चौक पर ऑटो के लिये स्टेशन परिसर के पश्चिमी बाउंड्री से सटे सड़क किनारे पाइप लगाकर बैरिकेडिंग की जायेगी, ताकि ऑटो इसके दायरे में रहकर ही सवारी को उतार-चढ़ा सकें. इससे स्टेशन चौक पर लगने वाले जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी.

इसके अलावा शहर में एक बार फिर से वृहद तौर पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने की बात कही गयी. बैठक के दौरान सिटी डीएसपी राजवंश सिंह, चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष शैलेंद्र सर्राफ समेत श्रवण बाजोरिया, विनोद अग्रवाल, गोपाल खेतरीवाल, लालु शर्मा, कोतवाली, इशाकचक, तिलकामांझी, जोगसर, बरारी और कई अन्य थानों के प्रभारी मौजूद थे.

अब देर रात भी होगी बाइक गश्त
ठंड के मौसम में बढ़ने वाले संपत्तिमूलक अपराधों के मद्देनजर एसएसपी ने कई नयी व्यवस्थाएं शुरू की हैं. इधर सुरक्षा के साथ-साथ पुलिस पब्लिक के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गयी नयी पहल में रात्रि गश्ती में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए आम जनता अपने घरों से चाय बनाकर विभिन्न मोहल्लों और चौक-चौराहों पर पुलिस के लिए चाय की व्यवस्था करेगी. वर्तमान में सुबह और शाम के दौरान होने वाली बाइक गश्त को बढ़ा कर अब देर रात भी बाइक से गश्ती की व्यवस्था की गयी है.

इसके अलावा बैंक चेकिंग के लिए बाजार के आसपास इलाकों में अलग से पैदल गश्ती दल की व्यवस्था की गयी है. एसएसपी ने व्यवसायियों से आह्वान किया है कि जिन व्यवसायियों को बैंकों में मोटी रकम जमा या निकासी करनी हो, वे इसकी सूचना संबंधित थाने को दें, ताकि सुरक्षा की उचित व्यवस्था की जा सके.

लायंस क्लब की ओर से खलीफाबाग चौक पर बनेगा पुलिस पोस्ट
बैठक के दौरान लायंस क्लब के कुछ सदस्यों ने क्लब की ओर से खलीफाबाग चौक पर पुलिस पोस्ट बनाने का प्रस्ताव रखा. इस पर एसएसपी ने सहमति जताते हुए इसकी इजाजत दे दी. एसएसपी ने बताया कि खलीफाबाग चौक पर लायंस क्लब की ओर से बनने वाले पोस्ट में चौक पर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों के बैठने की उचित व्यवस्था की जायेगी.