भागलपुर जंक्शन पर मोबाइल से खुद जनरल रेल टिकट ले सकेंगे। गुगल प्ले स्टोर में जाकर मोबाइल एप डाउनलोड कर ऑन लाइन जनरल, मंथली व प्लेटफॉर्म टिकट की सुविधा भागलपुर में बहाल हो गई है। मोबाइल एप का टिकट वैध है लेकिन ध्यान रहे एप का टिकट रात 12 बजे तक ही वैध रहेगा। मालदा डिविजन के प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा बहाल कर दी गई है। एप से टिकट निकलने के बाद रेलयात्रियों को अब टिकट के लिए यूटीएस काउंटर पर काफी देर तक कतार में रहने की जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा के बाद घर पर या स्टेशन आने के समय रास्ते में बैठे-बैठे ही स्मार्ट फोन से किसी भी स्टेशन के लिए रेल टिकट खुद से काट सकते हैं।

स्टेशन से 2 किमी की परिधि में ही करेगा काम

यूटीएस ऑन मोबाइल एप पैसेंजर के नजदीकी स्टेशन से 20 मीटर से 2 किलोमीटर की दूरी तक काम करेगा। 20 मीटर से कम दूरी रहने पर एप से जनरल टिकट नहीं कटेगा। इसे जीओ फेनसिंग कहते हैं। यह सुविधा चलती ट्रेन और स्टेशन कैंपस में नहीं मिलेगी। मोबाइल एप का टिकट रात 12 बजे तक ही वैध रहेगा।

Whatsapp group Join

एप डाउनलोड करने पर रजिस्ट्रेशन जरूरी

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जा कर यूटीएस मोबाइल टिकटिंग एप डाउनलोड करना होगा। उस एप की सहायता से यात्री अपना टिकट काट सकते है। सबसे पहले एप को आईडी प्रूफ देकर रजिस्टर्ड करना होगा। उसके बाद आर वॉलेट में पैसा रिचार्ज कर मोबाइल में टिकट बुक करा सकते हैं। आर वॉलेट में कम से कम 100 से लेकर पांच हजार रुपए तक रख सकते हैं। मोबाइल से जनरल टिकट लेने पर यात्री को 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट आर वॉलेट से किए गए रिचार्ज पर तीन महीनों तक मिलेगी।