बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) सिविल सेवा परीक्षा के सिलेबस में बदलाव होगा। बीपीएससी ने नया सिलेबस तैयार कर लिया है। आयोग बोर्ड की बैठक में इस पर मुहर लगाना बाकी है। इसके बाद इसे राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। बीपीएससी पिछले एक साल से सिविल सेवा परीक्षा का सिलेबस तैयार कर रहा था। नया सिलेबस हूबहू यूपीएससी के सिलेबस के समान होगा।

64वीं बीपीएससी परीक्षा में नये सिलेबस की संभावना नहीं
अगले 16 दिसम्बर को होने वाली 64वीं बीपीएससी सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में नया सिलेबस लागू होने की संभावना नहीं है, लेकिन 65वीं की परीक्षा नए सिलेबस के आधार पर ही होगी।

BPSC 64th PT 2018: बीपीएससी 64वां पीटी 16 दिसंबर को

यूपीएससी जैसा होगा सिलेबस
बीपीएससी के सिलेबस में 90 प्रतिशत सवाल यूपीएससी के करिकुलम से होगा और 10 प्रतिशत सवाल बिहार से संबंधित होंगे। नया सिलेबस इस ढंग से तैयार किया गया है कि यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को बीपीएसएसी परीक्षा की तैयारी करने में कोई कठिनाई नहीं हो। अभी यूपीएससी व बीपीएससी के सिलेबस में काफी असामनता है। इससे परीक्षार्थियों को दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग तैयारी करनी पड़ती है। दोनों परीक्षाओं का सिलेबस एक समान होने से परीक्षार्थियों को सहूलियत होगी। आयोग के सदस्य प्रो. रामकिशोर शर्मा की अध्यक्षता में सिलेबस तैयार किया गया है। बीपीएससी ने रिजल्ट के लिए कैलेंडर बनाया है। अब सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम रिजल्ट 10 माह में हर हाल में घोषित कर दिया जाएगा।
बीपीएससी 63वीं का पीटी रिजल्ट घोषित, 4257 परीक्षार्थी सफल

Whatsapp group Join

ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न
150 अंकों का ही होगा साक्षात्कार.
150 अंकों की होगी प्रारंभिक परीक्षा.
900 के तीन पेपर मुख्य परीक्षा में होंगे.

बीपीएससी अध्यक्ष शिशिर सिन्हा ने कहा- बीपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का नया सिलेबस तैयार हो गया है। इसको राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है।