बीएसईबी ने मैट्रिक कम्पार्टमेंटल परीक्षा 2018 की तारीखों की घोषणा कर दी है. बोर्ड ने परीक्षा 31 जुलाई से 2 अगस्त तक कराने का फैसला किया है.
पटनाः बीएसईबी ने मैट्रिक कम्पार्टमेंटल परीक्षा 2018 की तारीखों की घोषणा कर दी है. बोर्ड ने परीक्षा 31 जुलाई से 2 अगस्त तक कराने का फैसला किया है. परीक्षा का विस्तृत्त कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है. बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कम्पार्टमेंटल परीक्षा में भी नियम मैट्रिक की मुख्य परीक्षा की ही तरह रहेंगे.

परीक्षा दोनों पालियों में होगी और परीक्षा शुरू होने को 10 मिनट पूर्व तक ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. साथ ही सेंटर में जूता-मोजा पहनकर आने से मना किया गया है.

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2018 का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. दोनों पालियों में विद्यार्थियों को 15 मिनट का शुरुआती समय प्रश्नों को पढ़ने व समझने के लिए दिया जायेगा.

Whatsapp group Join

उन्होंने बताया कि 31 जुलाई को पहली पाली में अंग्रेजी सामान्य, दूसरी पाली में विज्ञान विषय की परीक्षा होगी. एक अगस्त को पहली पाली में मातृभाषा के तहत हिन्दी, उर्दू, बाग्ला एवं मैथिली विषय, जबकि दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी.

इसके बाद दो अगस्त को पहली पाली में द्वितीय भारतीय भाषा के तहत हिन्दी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, फारसी एवं भोजपुरी में से कोई एक भाषा तथा गैर-हिन्दी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिन्दी विषय की परीक्षा होगी. दूसरी पाली में गणित विषय की परीक्षा होगी.

बता दें कि बीते मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा, 2018 में सम्मिलित होने के लिए लगभग 2 लाख 17 हजार 575 विद्यार्थियों ने फॉर्म भरा है. मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के एक या दो विषयों में फेल छात्रों को मौका दिया गया है.